News Nation Logo

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने शुरू की फेस्टिव स्पेशल ट्रेनें, जानें रूट और टाइमिंग

त्योहारी सीजन शुरू होते ही भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कई नई ट्रेनें शुरू की हैं. हालांकि भारतीय रेलवे ग्राहकों के लिए नए नए ऑफर्स लाता रहता है वही आज से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) भी शुरू कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 11 Oct 2021, 09:25:54 AM
भारतीय रेलवे (Indian Railway)

भारतीय रेलवे (Indian Railway) (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

त्योहारी सीजन शुरू होते ही भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कई नई ट्रेनें शुरू की हैं. हालांकि भारतीय रेलवे  ग्राहकों के लिए नए नए ऑफर्स लाता रहता है वही आज से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Festival Special Trains) भी शुरू कर रहा है. दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा जैसे त्योहारों के दौरान बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 10 अक्टूबर से 21 नवंबर तक यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें उपलब्ध होंगी. महामारी से पहले भारतीय रेलवे त्योहारी सीजन के दौरान भीड़ को मैनेज करने के लिए लगभग 5,000 स्पेशल ट्रेनें चलाती थी, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं.

आपको बता दें कि भारत में अभी भी दूसरी लहर का दौर खत्म नहीं हुआ है. और रेलवे कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है. इसलिए उसने अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, लेकिन बहुत कम संचालन क्षमता पर. पश्चिम रेलवे ने शनिवार को बताया कि वह यात्रियों की सुविधा के लिए और यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए 5 जोड़ी ‘फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों’ की यात्राओं का विस्तार करेगा.

यह भी पढ़े- राबड़ी देवी ने परिवारिक विवाद से किया इनकार, मां से नहीं मिले तेज प्रताप

इन ट्रेनों में ओरखा-एर्नाकुलम (द्वि-साप्ताहिक), ओखा- रामेश्वरम स्पेशल (साप्ताहिक), इंदौर-कोचुवेली स्पेशल (साप्ताहिक), मधुराई-बीकानेर स्पेशल (साप्ताहिक) और चेन्नई एग्मोर-जोधपुर स्पेशल (साप्ताहिक) शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, पश्चिम रेलवे 11 अक्टूबर से मेमू स्पेशल ट्रेनों के छह और जोड़े चलाएगा. वहीं स्पेशल ट्रेनों के स्टॉपेज के बारे में विस्तृत समय जानने के लिए यात्री www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं.

दिल्ली से शुरू होंगी 8 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें

इसके अलावा, उत्तर रेलवे ने दिल्ली से 8 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं. जिनमें से एक-एक क्रमशः भटिंडा, कटरा और चंडीगढ़ से हैं. उत्तर रेलवे फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों में आनंद विजर-मुजफ्फरपुर, नई दिल्ली-दरभंगा, चंडीगढ़-गोरखपुर, नई दिल्ली-बरौनी, भटिंडा-वाराणसी, नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा, कटरा-वाराणसी, दिल्ली-वाराणसी, आनंद विहार-जयनगर, आनंद विहार-सहरसा और आनंद विहार-कटरा शामिल है. पूर्वी रेलवे (Eastern Railway) ने सियालदह-हरिद्वार पूजा स्पेशल ट्रेन 9 अक्टूबर से हर शनिवार को चलाने की घोषणा की है.

यह भी पढ़े- आशीष मिश्रा से पूछताछ, निर्दोष साबित करते वीडियो दिए क्राइम ब्रांच को

दशहरा उत्सव के दौरान अतिरिक्त भीड़ को दूर करने के लिए दक्षिण मध्य रेलवे पूर्णा और तिरुपति के बीच विशेष ट्रेनें चलाएगा. ट्रेन संख्या 07607 पूर्णा-तिरुपति 11,18 और 24 अक्टूबर को खुलेगी जबकि ट्रेन संख्या 07608 तिरुपति-पूर्णा 12,19 और 26 अक्टूबर को उपलब्ध होगी.  दक्षिण मध्य रेलवे 14 अक्टूबर से सिकंदराबाद-नरसापुर और सिकंदराबाद-काकीनाडा टाउन के बीच दशहरा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें (Dusshera festival special trains) भी चलाएगा.

दक्षिण रेलवे 17 अक्टूबर, 2021 से हर दिन चेन्नई एग्मोर-मैंगलोर सेंट्रल के बीच पूरी तरह से रिजर्व्ड स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों में कंफर्म टिकट वाले ही यात्रा कर सकेंगे. पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों को बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य के दौरान कोविड-19 से संबंधित सभी मानदंडों और एसओपी का पालन करने का अनुरोध किया गया है.

 

First Published : 11 Oct 2021, 09:25:54 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.