logo-image

रेलवे (Indian Railway) ने टिकट रिजर्वेशन सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, यात्रियों को अब देनी होगी ज्यादा जानकारी

Indian Railway-IRCTC: शुरुआत में रेलवे ने ट्रेन टिकट के लिए सिर्फ ऑनलाइन रिजर्वेशन की सुविधा दी थी, लेकिन बाद में यात्रियों की सुविधा के लिए काउंटर से भी रिजर्वेशन टिकट की सुविधा को शुरू कर दिया था.

Updated on: 05 Jun 2020, 01:59 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा लॉकडाउन (Lockdown) में ढील मिलने से भारतीय रेलवे (Railway) ने ट्रेनों (Trains) का संचालन शुरू कर दिया है. बता दें कि शुरुआत में रेलवे ने ट्रेन टिकट (Train Ticket Booking) के लिए सिर्फ ऑनलाइन रिजर्वेशन की सुविधा दी थी, लेकिन बाद में यात्रियों की सुविधा के लिए काउंटर से भी रिजर्वेशन टिकट की सुविधा को शुरू कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने स्टेशन पर रिजर्वेशन काउंटर (पीआरएस) से जुड़े सॉफ्टवेयर में बदलाव किया गया है.

यह भी पढ़ें: RBI ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड बनाने का किया ऐलान

ऐसे में रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों के ऊपर असर पड़ने की पूरी संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के नए प्रोफार्मा में यात्रियों को अब अपना पूरा पता, मकान नंबर, कॉलोनी के साथ तहसील आदि के साथ पूरा विवरण देना जरूरी होगा. इसके अलावा यात्रियों को यात्रा के दौरान इस्तेमाल में लाए जा रहे मोबाइल नंबर की जानकारी रिजर्वेशन फॉर्म में देनी होगी. इसके अलावा उसे जिस स्टेशन पर जाना है उसकी जानकारी भी काउंटर पर बैठे कलर्क से साझा करनी जरूरी होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्री को मकान नंबर, गली, कॉलोनी, तहसील, जिला, शहर, राज्य और उस शहर में जाने की वजह को भी साझा करना होगा.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था में आ सकती है भारी गिरावट, रिजर्व बैंक (RBI) का अनुमान

22 मई से आरक्षण काउंटर खोलने के जारी हुए थे जारी
बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोलने के आदेश जारी किए थे. आदेश में कहा गया था कि रेलवे 22 मई से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा. बता दें कि भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों की सुविधा के लिए एक जून से 200 यात्री रेलगाड़ियां चलाने का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: प्रधानमंत्री के राज्य में महंगा हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानें कितना बढ़ सकता है वैट

30 जून तक बुक कराई गई ट्रेनों का मिलेगा रिफंड
बता दें कि मार्च के आखिरी में रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेल संचालन को बंद कर दिया था. इसके अलावा कई ट्रेनों और आरक्षण केंद्र को भी बंद कर दिया गया था. उस समय रिजर्वेशन काउंटर से कराए गए कैंसिल ट्रेनों का रिफंड नहीं मिल पाया था. बता दें कि 22 मई से रिजर्वेशन काउंटर पर कामकाज शुरू हो चुका है. रेलवे की ओर से जारी पत्र के मुताबिक 22 मार्च से 30 जून तक सफर करने के लिए बुक कराई गई टिकटों के पैसे वापस करने के निर्देश दिया गया है.