logo-image

Petrol Diesel Rate Today: प्रधानमंत्री के राज्य में महंगा हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानें कितना बढ़ सकता है वैट

Petrol Diesel Rate Today: गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने कहा कि राज्य सरकार लॉकडाउन के कारण राजस्व में हुए नुकसान की भरपाई के लिये पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधनों पर VAT बढ़ाने पर विचार कर रही है.

Updated on: 05 Jun 2020, 10:30 AM

अहमदाबाद:

Petrol Diesel Rate Today: गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने कहा कि राज्य सरकार लॉकडाउन के कारण राजस्व में हुए नुकसान की भरपाई के लिये पेट्रोल और डीजल (Latest Petrol Diesel News) जैसे ईंधनों पर मूल्य वर्धित कर (वैट-VAT) बढ़ाने पर विचार कर रही है. गुजरात सरकार अभी पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर 21 प्रतिशत कर वसूल करती है. इसमें 17 प्रतिशत वैट और चार प्रतिशत उपकर है. पटेल ने कहा कि गुजरात में वैट की दरें और ईंधनों की कीमतें, दोनों देश में सबसे कम हैं. उन्होंने गांधीनगर में संवाददाताओं से कहा, "हमने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के संग्रह में गिरावट के कारण महत्वपूर्ण राजस्व खो दिया है, क्योंकि लॉकडाउन के कारण व्यवसाय बंद थे.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने फसल लोन के ब्याज को लेकर लिया बड़ा फैसला

गुजरात में ईंधन की कीमतें देश में सबसे कम: नितिन पटेल
नितिन पटेल ने कहा कि हमने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों के लिये राहत पैकेज जारी करने में अतिरिक्त व्यय भी किया है. उन्होंने कहा कि गुजरात में ईंधन की कीमतें देश में सबसे कम हैं, क्योंकि हमारा वैट भी सबसे कम है. कुछ विशेषज्ञों ने वैट को बढ़ाने और इसे अन्य राज्यों के बराबर लाने का सुझाव दिया है. इससे हमें कोरोना वायरस से लड़ने के साथ-साथ अतिरिक्त व्यय की भरपाई करने में मदद मिलेगी।" हालांकि उन्होंने कहा कि इस बारे में अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 5 June 2020: MCX पर सोने और चांदी में आज ट्रेडिंग से कैसे कमाएं मुनाफा, जानिए जानकारों की राय

महाराष्ट्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर बढ़ा चुकी है सेस
बता दें कि हाल ही में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) के दाम में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक जून से पेट्रोल और डीजल पर सेस यानी उपकर दो रुपये प्रति लीटर की दर से बढ़ोत्तरी करने के बाद मुंबई समेत पूरे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो गई है. महाराष्ट्र में पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट (VAT) 26 फीसदी और डीजल पर 24 फीसदी है. इसके अतिरिक्त दोनों वाहन ईंधन पर उपकर लगता है, जो कि प्रदेश सरकार ने पेट्रोल पर 8.12 रुपये से बढ़ाकर 10.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर एक रुपया प्रति लीटर से बढ़ाकर तीन रुपये प्रति लीटर कर दिया है.