logo-image

भारतीय अर्थव्यवस्था में आ सकती है भारी गिरावट, रिजर्व बैंक (RBI) का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank) के सर्वे के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है.

Updated on: 05 Jun 2020, 11:12 AM

मुंबई:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से उपभोक्ता का विश्वास पूरी तरह डगमगा चुका है और इससे चालू वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank) द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक सर्वे (RBI Survey) में यह अनमान लगाया गया है. रिजर्व बैंक (RBI) के उपभोक्ता विश्वास सर्वे में कहा गया है कि मई, 2020 में उपभोक्ताओं का भरोसा पूरी तरह टूट चुका था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today: प्रधानमंत्री के राज्य में महंगा हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानें कितना बढ़ सकता है वैट

चालू वित्त वर्ष में 1.5 फीसदी लुढ़क सकती है GDP
मौजूदा स्थिति इंडेक्स (सीएसआई) अपने ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गया है. इसके अलावा एक साल आगे का भविष्य की संभावनाओं इंडेक्स में भी भारी गिरावट आई है और यह निराशावाद के क्षेत्र में पहुंच चुका है. एक अन्य सर्वे के अनुसार चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (GDP Growth Rate) में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि, अगला वित्त वर्ष कहीं बेहतर रहने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक द्वारा प्रायोजित ‘प्रोफेशनल फोरकास्टर्स’ (एसपीएफ) के सर्वे में कहा गया है कि वास्तविक जीडीपी में 2020-21 में 1.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार ने फसल लोन के ब्याज को लेकर लिया बड़ा फैसला

हालांकि, अगले वित्त वर्ष में यह वृद्धि की राहत पर लौटेगी और इसमें 7.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज होगी. सर्वे में कहा गया है कि वास्तविक निजी अंतिम उपभोग व्यय (पीएफसीई) में चालू वित्त वर्ष में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि, अगले वित्त वर्ष में इसमें 6.9 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है. सर्वे में कहा गया है कि वास्तविक सकल निश्चित पूंजी सृजन (जीएफसीएफ) में 2020-21 में 6.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी. हालांकि अगले वित्त वर्ष 2021-22 में इसमें 5.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज होगी.