logo-image

यात्रीगण कृपया ध्यान दें...रेलवे ने आज कैंसिल कर दीं 183 ट्रेनें, कइयों के रूट बदले

Indian Railways Cancelled Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...भारतीय रेलने ने आज यानी 30 नवंब को सौ से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है, जबकि कइयों के रूट में तब्दीली कर दी है. ऐसे में अगर आप रेल की यात्रा करने जा रहे हैं तो संभल जाइए

Updated on: 30 Nov 2022, 10:26 AM

New Delhi:

Indian Railways Cancelled Trains: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...भारतीय रेलने ने आज यानी 30 नवंब को सौ से ज्यादा ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है, जबकि कइयों के रूट में तब्दीली कर दी है. ऐसे में अगर आप रेल की यात्रा करने जा रहे हैं तो संभल जाइए, क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है. घर से बाहर निकलने से पहले आप एकबार अपनी ट्रेन का करंट स्टेटस जरूर चेक कर लें. क्योंकि अगर आप स्टेशन पहुंच गए और आपकी ट्रेन नहीं आई तो फिर आपको भारी परेशानी उठानी पड़ेगी. 

पॉलीग्राफ टेस्ट में बाहर आया घटना का सच, आफताब ने उगली ऐसी बात कि....

यात्रियों के अकाउंट में आएगा टिकट का पैसा

भारतीय रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को 183 ट्रेनों को रद्द किया गया है. इनमें 159 ट्रेनों का पूरी तरह से निरस्त किया गया है. जबकि 26 गाड़ियां आंशिक रूप से कैंसिल हैं. इसके साथ ही 18 ट्रेनों के समय में फेरबदल किया गया है और 55 को डायवर्ट किया गया है. आपको बता दें कि जिन ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है, उनमें जन शताब्दी और शताब्दी जैसी ट्रेन भी शामिल हैं. रेलवे ने ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे खराब मौसम, पटरियों का मरम्मत कार्य और अन्य कारणों को कारण बताय है.  हालांकि राहत की बात यह है कि आईआरसीटीसी की साइट से खरीदे गए टिकटों के ऑटोमैटिक रूप से कैंसिल कर दिया जाएगा और यात्रियों के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. 

दिल्ली एनसीआर Delhi Air Pollution: दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण, AQI 346 के पार

ट्रेनों का स्टेटस ऐसे करें चेक

कैंसिल ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर पर भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप आईआरसीटीसी की साइट https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 से ट्रेनों की जानकारी ले सकते हैं.