logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली में बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा वायु प्रदूषण, AQI 346 के पार

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का लेवल खराब से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है

Updated on: 30 Nov 2022, 09:20 AM

New Delhi:

Delhi Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का लेवल खराब से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है. दिल्ली की आबोहवा में फैले इस जहर का सीधा असर लोगों की सेहत पर देखने को मिल रहा है. लोगों को जहां सांस लेने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं आंखों में जलन और सीने में जकड़न जैसी समस्याएं भी पेश आ रही हैं. डॉक्टरों ने भी वायु गुणवत्ता के इस स्तर को लोगों के स्वास्थ्य ले लिए बहुत नुकसानदेह बताया है. डॉक्टरों कि सलाह है कि कोई जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकला जाएँ. इसके साथ ही मॉरनिंग व इवनिंग वॉक पर न निकलने की भी हिदायत गई है.

 

कोहरा बढ़ा रहा परेशानी

केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ताजा रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के बार रिकॉर्ड किया गया है. इसके साथ ही आने वाले समय में स्मॉग का प्रभाव और ज्यादा देखने को मिल सकता है. सीपीसीबी की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली में सुबह घना कोहरा और हवाओं में धीमापन देखा जा रहा है, जिससे वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है.

इन इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब

अगर घने वायु प्रदूषण वाले क्षत्रों की बात करें तो आनंद विहार में 414, अलीपुर 400, अशोक विहार 397, बवाना 405, आईजीआई एयरपोर्ट 350, द्वारका सेक्टर-8 में 399, आईटीओ 346, नजफगढ़ 314, ओखला फेज दो 363, सोनिया विहार 395 और आया नगर में एक्यूआई का लेवल 312 दर्ज किया गया.