logo-image

आज से चलेंगी 80 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट और नियम

महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus Covid-19) का खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है लेकिन देश की आर्थिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार दोबारा हर चीजें शुरू कर रही हैं.

Updated on: 12 Sep 2020, 12:49 PM

नई दिल्ली:

महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus Covid-19) का खतरा अभी भी कम नहीं हुआ है लेकिन देश की आर्थिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार दोबारा हर चीजें शुरू कर रही हैं. भारतीय रेलवे ने भी लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों को दोबारा शुरू कर दिया था. लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए कुछ ही ट्रेनों को चलाया गया था , जिससे जरूरी होने पर ही लोग सफर कर सके.

वहीं अब त्यौहारों का मौसम आ रहा है ऐसे में रेलवे ने बेहद ही जरूरी कदम उठाया हैं. आज से 80 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है. बता दें कि इन स्पेशल ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 10 सिंतबर से शुरू हो गई हैं. जिन ट्रेनों को चलाने का एलान किया गया है उनमें वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, लखनऊ शताब्दी और गोरखपुर व प्रयागराज हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं.

और पढ़ें: हमसफर, एसी सुपरफास्ट और शताब्दी समेत कई ट्रेनें कल से चलेंगी, तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू

रेलवे के मुताबिक, यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए इन 40 जोड़ी ट्रेनों को चलाने का फैसला हुआ है. इन सभी स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की संख्या पर नजर रखी जाएगी. जिन रूट की ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी होने लगेगी, वहां वैकल्पिक तौर पर एक क्लोन या डुप्लीकेट ट्रेन चलाई जाएगी. क्लोन ट्रेनों के संचालन की प्रक्रिया की शुरआत अगले 10 दिनों के अंदर कर दी जाएगी.

वहीं 40 जोड़ी में से 12 जोड़ी ट्रेनें ऐसी होंगी, जो दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से चलेंगी या वहां पर आकर जिनकी यात्रा समाप्त होंगी. 4 जोड़ी ट्रेनें ऐसी हैं, जो दिल्ली से होकर गुजरेंगी. यानी जो 80 ट्रेनें चलेंगी, उनमें से 32 ट्रेनें ऐसी होंगी, जिनमें यात्री दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू या खत्म कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Indian Railway: आज से 80 नई स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू, यहां देखें ट्रेन की पूरी लिस्ट

इन बातों का रखना होगा ध्यान-

- यात्रा के लिए रिजर्वेशन जरूरी होगा और बिना रिजर्वेशन वाले यात्रियों को स्टेशन में एंट्री नहीं दी जाएगी.

- यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्‍टेशन पर पहुंचना होगा.

- सभी यात्रियों को कोरोना वायरस से जुड़े प्रोटोकॉल को पूरा करना होगा.