logo-image

हमसफर, एसी सुपरफास्ट और शताब्दी समेत कई ट्रेनें कल से चलेंगी, तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू

यात्रा की तारीख से एक दिन पहले तत्काल टिकट की बुकिंग कराई जा सकती है. मतलब यह कि अगर आप कल ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको आज तत्काल टिकट बुक कराना होगा.

Updated on: 11 Sep 2020, 12:26 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: 12 सितंबर से शुरू होने वाली 80 नई स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू हो गई है. बता दें कि भारतीय रेलवे के द्वारा चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़कर अब 310 ट्रेन हो गई है. इन नई स्पेशल ट्रेनों में शताब्दी, हमसफर और एसी सुपरफास्ट समेत कई ट्रेनों को शामिल किया गया हैं. गौरतलब कि इन ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है. अगर कोई यात्री यात्रा की योजना बना रहा है तो इन नई 80 स्पेशल ट्रेनों में तत्काल टिकट बुक कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Flipkart ने उठाया बड़ा कदम, बहुत जल्द पहुंच जाएगा ऑर्डर किया हुआ सामान

1 दिन पहले होती है तत्काल टिकट की बुकिंग

IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से यात्री ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. इसके अलावा स्टेशनों पर रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर और IRCTC के ऐप के जरिए भी ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग कराई जा सकती है. बता दें कि यात्रा की तारीख से एक दिन पहले तत्काल टिकट की बुकिंग कराई जा सकती है. मतलब यह कि अगर आप कल ट्रेन से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको आज तत्काल टिकट बुक कराना होगा. ट्रेन के प्रस्थान से एक दिन पहले यात्री सुबह 10 बजे से तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकता है.

यह भी पढ़ें: रेलवे (Indian Railway) ने दक्षिण भारत के किसानों के लिए चलाई पहली किसान रेल 

तत्काल टिकट बुकिंग के तहत सुबह 10 बजे से AC क्लास और 11 बजे से नॉन एसी क्लास की बुकिंग शुरू होती है. AC क्लास के अंतर्गत एग्जीक्यूटिव क्लास, एसी-2, एसी-3, एसी चेयर कार की तत्काल टिकट की बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले सुबह 10 बजे से शुरू होती है. वहीं नॉन-एसी क्लास के तहत स्लीपर क्लास, सेकंड सीटिंग की तत्काल टिकट की बुकिंग यात्रा से एक दिन पहले सुबह 11 बजे से शुरू होती है.

ट्रेन के कैंसिल होने या डायवर्ट होने पर कैंसिल टिकट पर वापस मिल जाता है पूरा पैसा
बता दें कि यात्री ऑनलाइन, मोबाइल ऐप, पोस्ट ऑफिस, रिजर्वेशन काउंटर, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम और कॉमन सर्विस सेंटर आदि के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. तत्काल टिकट बुक कराने के लिए यात्रियों के पास आईडी प्रूफ का होना जरूरी है. इसके अलावा एक साथ कई लोगों को यात्रा करने के लिए भी सिर्फ किसी एक व्यक्ति के पास आईडी का होना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: BSNL के इन बेस्ट 3G प्रीपेड प्लान में मिलता है बंपर इंटरनेट डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

तत्काल टिकट की बुकिंग के लिए पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, बैंक की पासबुक, स्कूल या कॉलेज की आईडी, केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी के तौर पर पहचान पत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है. गौरतलब है कि कन्फर्म तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर यात्री को किसी भी तरह का कोई भी रिफंड नहीं मिलता है. हालांकि ट्रेन के कैंसिल होने या डायवर्ट होने की स्थिति में कैंसिल टिकट का पूरा पैसा यात्रियों को वापस मिल जाता है.