logo-image

रेलवे (Indian Railway) ने दक्षिण भारत के किसानों के लिए चलाई पहली किसान रेल, कम समय में दिल्ली पहुंच जाएंगे कृषि उत्पाद

Indian Railway: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बजट में किसान रेल व किसान उड़ान की सुविधाओं की घोषणा की गई थी ताकि फल-सब्जियां कम समय में एक से दूसरे स्थान तक पहुंच पाए.

Updated on: 09 Sep 2020, 03:24 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ताजे फल, सब्जी व अन्य कृषि उत्पादों के तीव्र व सुगम परिवहन के लिए बुधवार को एक और किसान रेल (Indian Railway) चलाई. आंध्रप्रदेश के अनंतपुर से दिल्ली के आदर्श नगर के लिए रवाना हुई यह दक्षिण भारत से चलने वाली पहली किसान रेल है. यहां कृषि मंत्रालय से केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जबकि अलग-अलग स्थानों से आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी और रेल राज्यमंत्री सुरेश सी. अंगड़ी ने वर्चुअल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर अनंतपुर से आदर्श नगर के लिए इस विशेष पार्सल ट्रेन को रवाना किया.

यह भी पढ़ें: BSNL के इन बेस्ट 3G प्रीपेड प्लान में मिलता है बंपर इंटरनेट डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

किसानों को उपज का बेहतर दाम मिलने के साथ-साथ कृषि अर्थव्यवस्था मजबूत होगी: नरेंद्र सिंह तोमर
इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि किसान रेल से जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों का परिवहन एक जगह से दूसरी जगह तक तेजी व सुगमता से होने से किसानों को उपज का बेहतर दाम मिलने के साथ-साथ कृषि अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. उन्होंने कहा कि गांव, गरीब और किसानों की उन्नति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा प्राथमिकता देते हैं. उन्होंने कहा कि बजट में किसान रेल व किसान उड़ान की सुविधाओं की घोषणा की गई थी ताकि फल-सब्जियां कम समय में एक से दूसरे स्थान तक पहुंच पाए. बता दें कि पहली किसान रेल पार्सल स्पेशल ट्रेन का परिचालन पिछले महीने सात अगस्त को महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के बीच शुरू हुआ था जिसे बाद में दानापुर से मुजफ्फरपुर तक बढ़ा दिया गया और इस ट्रेन के फेरे भी बढ़ाकर सप्ताह में तीन दिन कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card खोने पर घबराएं नहीं, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो भी दूसरा बन जाएगा

इसके बाद पूर्व मध्य रेलवे ने बिहार के बरौनी से झारखंड के टाटानगर के बीच पिछले महीने दूध के परिवहन के लिए एक विशेष पार्सल ट्रेन चलाई. अब आंध्रप्रदेश के अनंतपुर से दिल्ली के आदर्शनगर के बीच किसान रेल पार्सल ट्रेन चली है. आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने कहा, "बागवानी में आंध्रप्रदेश का महत्वपूर्ण स्थान है. टमाटर, पपीता, कोको व चिली के उत्पादन में देश में आंध्रप्रदेश का पहला स्थान है. कोविड संकट के चलते ये उपज दिल्ली तक पहुंचाना मुश्किल हो रहा था, इसलिए प्रधानमंत्री से निवेदन किया और उन्होंने किसानों की सुविधा के लिए इसकी व्यवस्था कराई.

यह भी पढ़ें: IPL का लुत्फ उठाने के लिए Reliance Jio, Airtel, Vodafone के ये प्लान हैं बेस्ट

रेल राज्यमंत्री अंगड़ी ने कहा कि अब आंधप्रदेश से दिल्ली तक कम समय में किसानों के उत्पाद पहुंच जाएंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के नए अध्यादेश से किसान अपने उत्पाद वहां बेच सकते है, जहां उन्हें उसकी सही कीमत मिले। किसानों व व्यापारियों से रेलवे लगातार संपर्क में है, ताकि उन्हें सुविधाएं मिल सके. यह गाड़ी दक्षिण भारत के किसानों को उत्तर भारत से जोड़ने का काम करेगी.