logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) खोने पर घबराएं नहीं, मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो भी दूसरा बन जाएगा

मान लीजिए कि अगर आपका मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 07 Sep 2020, 03:31 PM

नई दिल्ली:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI): आधार कार्ड (Aadhaar Card) खोने की स्थिति में आपको घबराने की जरूरत अब बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की एक खास सुविधा के जरिए बहुत कम पैसे में नया आधार री-प्रिंट (Reprint) कराया जा सकता है. महज 50 रुपये का भुगतान करके कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आधार कार्ड (Aadhaar) को री-प्रिंट करा सकता है. किसी भी व्यक्ति को आधार कार्ड री-प्रिंट कराने के लिए www.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. मान लीजिए कि अगर आपका मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. गौरतलब है कि पूर्व में आधार कार्ड खोने की स्थिति में री-प्रिंट कराने की सुविधा नहीं थी.

यह भी पढ़ें: IPL का लुत्फ उठाने के लिए Reliance Jio, Airtel, Vodafone के ये प्लान हैं बेस्ट

सिर्फ 5 दिन में आपके पते पर पहुंच जाएगा आधार कार्ड
री-प्रिंटेड आधार कार्ड को 5 कार्य दिवस के अंदर स्पीड पोस्ट के जरिए रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा. आधार को फिर से री-प्रिंट के लिए आधार नंबर या वर्चुअल पहचान संख्या (वीआईडी) का उपयोग किया जा सकता है. री-प्रिंटिंग के आवेदन से पहले मोबाइल नंबर का आधार डेटाबेस में रजिस्टर्ड होना जरूरी है. ओटीपी इसी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. अगर मोबाइल नंबर के साथ आधार रजिस्टर्ड नहीं है तो ऐसी स्थिति में नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से भी आधार री-प्रिंट के लिए आवेदन किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा ऐलान,12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें

कैसे करें री-प्रिंट के लिए आवेदन
आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आधार सर्विस के तहत ऑर्डर आधार री-प्रिंट (पायलट बेस) पर क्लिक करें. क्लिक करने पर नया टैब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुलेगा. यहां 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट वाला वीआईडी नंबर और सिक्योरिटी कोड डालना होगा. एक बार आधार डिटेल वेरिफाई होने के बाद आपको मेक पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. पेमेंट सफल हो जाने के बाद स्क्रीन पर एक एकनॉलेजमेंट दिखेगा. भुगतान का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आधार लेटर रजिस्टर्ड पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा.