logo-image

Indian Railway: आज से 80 नई स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू, यहां देखें ट्रेन की पूरी लिस्ट

Indian Railway-IRCTC: रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने 12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि 80 नई विशेष ट्रेनें 12 सितंबर से पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी और इन ट्रेनों के लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा.

Updated on: 10 Sep 2020, 11:19 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेन शुरू करने जा रही है. इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आज यानि 10 सितंबर से शुरू हो गई है. Indian Railway के द्वारा चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़कर 310 ट्रेन हो गई है. बता दें कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने 12 सितंबर से 80 नई ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि 80 नई विशेष ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से पटरियों पर दौड़ना शुरू कर देंगी और इन ट्रेनों के लिए आरक्षण 10 सितंबर से शुरू होगा. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.

यह भी पढ़ें: Flipkart ने उठाया बड़ा कदम, बहुत जल्द पहुंच जाएगा ऑर्डर किया हुआ सामान

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से गतिविधियां शिथिल पड़ गई थीं, लेकिन सरकार के द्वारा गतिविधियों में रफ्तार बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. वी के यादव ने कहा था कि रेलवे मौजूदा समय में संचालित सभी ट्रेनों की निगरानी करके यह पता लगाएगा कि किन ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची लंबी है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा था विशेष ट्रेन के लिए जब भी जरूरत होगी, जहां भी प्रतीक्षा सूची लंबी होगी, हम मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की क्लोन ट्रेन भी चलाएंगे ताकि यात्री उसमें यात्रा कर सकें. यादव ने यह भी कहा कि परीक्षा या अन्य किसी भी उद्देश्य के लिए राज्यों से अनुरोध मिलने पर रेलवे ट्रेनों का परिचालन करेगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे (Indian Railway) ने दक्षिण भारत के किसानों के लिए चलाई पहली किसान रेल 

यात्रा के दौरान इन बातों का रखना होगा ध्यान
बता दें कि रेलवे ने ट्रेन से यात्रा के दौरान जरूरी इन नियमों का पालन करना-रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा. जिन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण नहीं दिखेगा, उन्हें ही रेलवे अथॉरिटी स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति देगी. इसके अलावा सभी सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा. यात्रियों को बगैर टिकट के प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: BSNL के इन बेस्ट 3G प्रीपेड प्लान में मिलता है बंपर इंटरनेट डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग

कोई भी यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. इसके साथ ही टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनों पर रेलवे के द्वारा रिजर्वेशन काउंटर की सुविधा भी दी गई है. यात्री IRCTC के ऐप के जरिए भी ट्रेन के लिए टिकट की बुकिंग कर सकता है.