logo-image

Indian Railway: रेल यात्रियों को बड़ा झटका, इस ट्रेन में सफर करना हुआ महंगा

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी ट्रेन के बेस फेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दिया है.

Updated on: 12 Apr 2021, 12:24 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी ट्रेन के बेस फेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दिया 
  • रेलवे तेजस जैसी मॉडर्न सुविधाओं वाली दूसरी अन्य राजधानी ट्रेनों के किराये में बढ़ोतरी कर सकता है: मीडिया रिपोर्ट्स

नई दिल्ली:

Indian Railway Latest News: अगर आप राजधानी ट्रेन (Rajdhani Train) से सफर करते हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) की तरह मॉडर्न कोच वाले राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Express) में सफर करना महंगा हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने दिल्ली-अगरतला तेजस-राजधानी ट्रेन के बेस फेयर में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दिया है. बता दें यह ट्रेन फरवरी 2021 में शुरू हुई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निकट भविष्य में भारतीय रेलवे तेजस जैसी मॉडर्न सुविधाओं वाली दूसरी अन्य राजधानी ट्रेनों के किराये में बढ़ोतरी कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: मुंबई से बिहार के लिए 28 विशेष ट्रेनें और चलेंगी

2021-22 में तेजस की तरह करीब 500 स्लीपर कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री और मॉडर्न कोच फैक्ट्री में बनाए जाएंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने फरवरी में कहा ता कि 2021-22 में तेजस की तरह करीब 500 स्लीपर कोच इंटीग्रल कोच फैक्ट्री और मॉडर्न कोच फैक्ट्री में बनाए जाएंगे. इन कोच से प्रीमियम ट्रेनों के कोच को रिप्लेस किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी ट्रेनों के बेस फेयर में बढ़ोतरी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में देशभर में इस तरह की 25 जोड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यात्रियों को तेजस में मिल रही सुविधाओं के जैसी ही सुविधा इन ट्रेनों में भी मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: COVID19 : क्या बढ़ते कोरोना केस के बीच फिर से रद्द हो जाएंगी सभी ट्रेनें? रेलवे ने दिया ये बड़ा बयान

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं कोच
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सुविधाओं में ऑटोमैटिक दरवाजे, बायोवैक्यूम टॉयलेट आदि शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर सस्पेंशन से सफर काफी आरामदायक होने की संभावना है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेडिकल की सुविधा के लिए इन स्मार्ट कोच में इमरजेंसी कॉलिंग की सुविधा भी है. इसके अलावा प्रत्येक यात्री के लिए चार्जिंग प्वाइंट और रीडिंग लाइट्स दिए गए हैं.