News Nation Logo
Banner

मुंबई से बिहार के लिए 28 विशेष ट्रेनें और चलेंगी

मुंबई से 17 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है तथा और 28 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी.

By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Apr 2021, 10:46:52 AM
Bihar Train

पूर्व मध्य रेलवे मुंबई से बिहार के लिए चलाएगा और कई स्पेशल ट्रेन. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मुंबई से बिहार आने के लिए पर्याप्त ट्रेनें हैं
  • पहले से हो रहा 180 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन
  • और 28 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी

हाजीपुर:

पूर्व मध्य रेलवे (Railway) के महाप्रबंधक (जीएम) ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि मुंबई से बिहार (Bihar) आने के लिए पर्याप्त ट्रेनें हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई से 17 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है तथा और 28 विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. त्रिवेदी शुक्रवार को वेबिनार के माध्यम से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर ट्रेनों एवं स्टेशनों पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी. महाप्रबंधक ने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग से हम किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. उन्होंने यात्रियों से कोविड (Covid-19) मानकों का शत-प्रतिशत अनुपालन करने की अपील भी की.

महाप्रबंधक त्रिवेदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए देश के अन्य शहरों में रह रहे बिहार और झारखंड राज्य के लोग अपने घर आ रहे हैं. ऐसे में किसी भी यात्री को कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए तैयारी की गई है. राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग सहित इस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हेतु सभी हरसंभव उपाए किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे के अधिकांश स्टेशनों पर सीसीटीवी पहले से ही स्थापित किया जा चुका है, जिसकी मदद से स्टेशनों पर क्राउड मैनेजमेंट में मदद मिल रही है.

महाप्रबंधक ने मुंबई में ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने जैसी भ्रामक खबरों का खंडन करते हुए कहा कि हमारे पास पर्याप्त ट्रेनें हैं और आवश्यकतानुसार इसका परिचालन किया जा रहा है. महाप्रबंधक ने कहा कि पहले से लगभग 180 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. यात्रियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए पहले से चलाई जा रही ट्रेनों के अलावा मुंबई से 17 विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. इसमें से 14 ट्रेनें पूर्व मध्य रेल के अलग-अलग स्टेशनों तक आएंगी, जबकि 3 ट्रेनें पूर्व मध्य रेल के विभिन्न स्टेशनों पर रूकते हुए यहां से गुजरेंगी.

उन्होंने कहा, 'इसके अलावा मुंबई से विभिन्न स्टेशनों के लिए और 28 विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा. इनमें से अधिकांश ट्रेनें पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों तक आएंगी, जबकि कुछ ट्रेनें पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों पर रूकते हुए अपने गंतव्य तक जाएगी.' उन्होंने बाहर जाने या बाहर से आने वाले यात्रियों से अपील की है कि वे रेल यात्रा के संबंध में किसी प्रकार की आशंका ना पालें. कोरोना से रेलकर्मियों के बचाव से जुड़े प्रश्न पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने कहा, 'पायलट, गार्ड, टीटीई सहित हमारे जितने भी फ्रंट लाइन कर्मचारी हैं उनमें से अधिकांश को वैक्सीनेट किया जा चुका है. साथ ही पूर्व मध्य रेल में जितने भी रेलवे अस्पताल हैं वहां कोरोना की वैक्सीन पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है और रेलकर्मियों को वैक्सीन दी जा रही है.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Apr 2021, 10:41:23 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.