logo-image

Train लेट है तो स्टेशन पर ना बिताएं रात, मात्र 20 रुपए में मिलेगी Five-Star होटल जैसी सुविधा

Indian Railway News:  सर्दी का मौसम चल रहा है. ऐसे में कोहरे आदि के चलते ट्रेनों का लेट होना स्वाभाविक है. सर्द मौसम में ट्रेन लेट होने से यात्रियों की परेशान कई गुना बढ़ जाती है. कई बार तो उनको ट्रेन के इंतजार में प्लेटफॉर्म पर ही रात काटनी पड़ती है

Updated on: 18 Jan 2023, 12:04 PM

New Delhi:

Indian Railways Facilities For Late Trains:  सर्दी का मौसम चल रहा है. ऐसे में कोहरे आदि के चलते ट्रेनों का लेट होना स्वाभाविक है. सर्द मौसम में ट्रेन लेट होने से यात्रियों की परेशान कई गुना बढ़ जाती है. कई बार तो उनको ट्रेन के इंतजार में प्लेटफॉर्म पर ही रात काटनी पड़ती है, लेकिन क्या आपको पता है कि ट्रेन लेट होने की स्थिति में रेलवे आपको ठहरने की बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराता है और वो भी केवल 20 से 50 रुपए में. लेकिन जानकारी के अभाव में अधिकांश लोग भरी सर्दी में रेलवे स्टेशन पर ही किसी तरह समय काटने को मजबूर होते हैं. 

Weather Update: राजस्थान में -1.2 डिग्री तो हरियाणा में '0' के करीब पहुंचा तापमान, जानें दिल्ली, यूपी का हाल

खराब मौसम की वजह से अधिकांश ट्रेनें लेट

दरअसल, कोहरे या फिर खराब मौसम की वजह से अधिकांश ट्रेनें अपने निर्धारित समय में देरी से चल रही होती हैं. ट्रेन लेट होने की स्थिति में यात्रियों को या तो रेलवे स्टेशन पर समय काटने के मजबूर होना पड़ता है या फिर पैसा खर्च कर किसी होटल में रुकना होता है. लेकिन अब आप केवल 20 से 50 रुपए खर्च कर रिटायरिंग रूम में भी आराम से रुक सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे के ये रिटायरिंग रूम किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं हैं. यहां आपको रुकने के लिए बेहतरीन सुविधा उपलब्ध रहती है. हालांकि रेलवे की ओर से रिटायरिंग रूम की सुविधा केवल कंफर्म टिकट या आरएसी टिकट वाले यात्रियों को ही दी जाती है. 

PM Kisan Scheme: PM किसान की 13वीं किस्त की तारीख हुई फाइनल! आपके खाते में इस दिन आएगा पैसा

20 रुपए में रुकने की फाइव स्टार जैसी सुविधा

रिटायरिंग रूम के इन कमरों में यात्री 24 से 48 घंटे के लिए रुक सकता है. आपको बता दें कि यात्री एक पीएनआर पर एक कमरा ही बुक कर सकता है. आईआरसीटीसी इन रिटायरिंग रूम में रुकने के लिए केवल 20 से 40 रुपए ही चार्ज करता है. इसके साथ यात्री को डोरमेट्री के लिए 10 रुपए अलग से देने होते हैं. हालांकि रिटायरिगं रूम की सुविधा पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर ही मुहैया कराई जाती है.  दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और पुणे जैसे बड़े स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की व्यवस्था की गई है.