logo-image

Weather Update: राजस्थान में -1.2 डिग्री तो हरियाणा में '0' के करीब पहुंचा तापमान, जानें दिल्ली, यूपी का हाल

Weather Update:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण ठंड से कांप रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं. हालांकि दिन में सूर्य देव की कृपा जरूर बनी हुई है,

Updated on: 18 Jan 2023, 11:10 AM

New Delhi:

Weather Update:  देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण ठंड से कांप रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं. हालांकि दिन में सूर्य देव की कृपा जरूर बनी हुई है, लेकिन लोगों को शीत लहर से कोई राहत नहीं मिल पा रही है. दिल्ली में लगातार गिरते तापमान के बीच भारत मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार को अपनी रिपोर्ट जारी की. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस, पालम में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस जबकि आयानगर में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के चूरू में न्यूनतम तापमान -1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सीकर में न्यूनतम तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में न्यूनतम तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.वहीं, ठंड ने आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. सर्दी की वजह से बच्चों के स्कूल तो बंद हो ही गए हैं, साथ ही लोगों को रोजी रोटी के संकट का भी सामना कर पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश के कानपुर में जारी शीत लहर के प्रकोप के बीच एक ऑटो चालक ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि इस समय ट्रेनें बहुत देरी से चल रही है और ठंड के चलते यात्री निकल ही नहीं रहे हैं। कई बार बोहनी भी नहीं हो पाती।

आपको बता दें कि शीतलहर और ठंड के चलते ऑटो चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भारत मौसम विभाग के अनुसार हाल ही में दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं. पहला पश्चिमी विक्षोभ आज यानी 18 जनवरी की रात को सक्रिय हो जाएगा. इसका असर यह होगा कि कल यानी 19 जनवरी को दिल्ली के तापमान में बढ़त के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से 25 जनवरी तक जारी रहने वाला है.  जिसका व्यापक असर देखने को मिलेगा.