News Nation Logo
Banner

100 ट्रेनें चलाने की क्या है सच्चाई, पुख्ता खबर सिर्फ और सिर्फ News Nation पर

News Nation से बातचीत में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि रेलवे की बैठक में आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुए सिर्फ यह चर्चा हुई है कि उस दौरान ट्रेनें चलाई जाएं या नहीं. हालांकि इस पर अभी तक कोई भी फैसला नहीं हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Sep 2020, 12:25:35 PM
Indian Railway IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: आने वाले त्यौहारी सीजने को देखते हुए मीडिया के कुछ हलकों में भारतीय रेलवे के द्वारा 100 ट्रेनें चलाने की खबरें प्रकाशित की गई हैं. इसके अलावा उन खबरों में यह भी दावा किया जा रहा है कि चलाई जाने वाली अधिकतर ट्रेनें गैर वातानुकूलित श्रेणी की हैं. न्यूज नेशन (News Nation) की टीम ने रेलवे की इस योजना के बारे में जांच पड़ताल की तो पाया कि रेलवे के द्वारा त्यौहारों के दौरान 100 ट्रेनें चलाने की कोई भी योजना फिलहाल नहीं है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि अभी तक इस तरह की कोई भी बात सामने नहीं आई है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1 रुपये देकर ले जाएं स्कूटी या बाइक, ये बैंक दे रहा है सुविधा

बैठक में आगामी त्यौहारों को देखते हुए ट्रेनों को लेकर सिर्फ चर्चा
न्यूजनेशन से बातचीत में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि रेलवे की बैठक में आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुए सिर्फ यह चर्चा हुई है कि उस दौरान ट्रेनें चलाई जाएं या नहीं. हालांकि इस पर अभी तक कोई भी फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों को देखते हुए भविष्य में ट्रेनों के चलाने को लेकर चर्चा हो सकती है. वहीं रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने साफ कहा है कि सौ ट्रेनें चलाने की कोई भी जानकारी पूरे विभाग में किसी भी अधिकारी के पास नहीं है. विभाग का कहना है कि फिलहाल यह खबर अपुष्ट है और जैसे ही इस संबंध में कोई पक्की जानकारी मंत्रालय से प्राप्त होगी वह मीडिया को उपलब्ध करा दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने पोस्टपेड यूजर्स के लिए लॉन्च किया सबसे अनोखा प्लान, जानें खासियत

गौरतलब है कि रेल मंत्रालय ने यात्रा की भारी मांग को देखते हुए 21 सितंबर 2020 से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. ट्रेनों के लिए एआरपी 10 दिन का होगा हमसफर रेक्स का इस्तेमाल करके 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, जनशताब्दी एक्सप्रेस की रेक्स के साथ 1 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलेगी. बता दें कि ये क्लोन ट्रेनें अपने तय समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन होगी और इनका ठहराव संचालन से जुड़े हाल्ट तक ही सीमित रहेगा. 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनों को हमसफर रेक्स का इस्तेमाल करके चलाया जाएगा. बता दें कि अक्टूबर और नवंबर के दौरान दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ जैसे कई महत्वपूर्ण त्यौहार हैं और दूरदराज के शहरों में रहने वाले लोग त्यौहार मनाने के लिए अपने घर जाते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Sep 2020, 12:24:53 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×