News Nation Logo
Banner

Indian Railway: करीब 7 महीने बाद फिर शुरू हुई तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express), यात्रा से पहले इन जरूरी बातों का रखना पड़ेगा ध्यान

Indian Railway-IRCTC: आज यानि 17 अक्टूबर 2020 से लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ (गाड़ी संख्या-82501/82502) और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद (गाड़ी संख्या-82902/82901) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेनें शुरू हो गई हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Oct 2020, 09:00:43 AM
Tejas Express

तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) ट्रेनों में यात्रा करने की योजना बना रहे यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल, आज यानि 17 अक्टूबर 2020 से लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ (गाड़ी संख्या-82501/82502) और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद (गाड़ी संख्या-82902/82901) तेजस ट्रेनें शुरू हो गई हैं.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, नहीं बंद होंगे स्लीपर क्लास, रेलवे का बयान

बता दें कि करीब सात महीने बाद इन ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है. IRCTC ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है. ट्वीट में लिखा है कि नए सुरक्षा मानकों के साथ तेजस एक्सप्रेस यात्रिओं का पुनः स्वागत करती है. इन ट्रेनों में यात्रा के लिए बुकिंग सुविधा http://irctc.co.in पर उपलब्ध है. 

यह भी पढ़ें: आ गया नया PVC आधार कार्ड, सालों साल चलेगा, घर बैठे ऐसे मंगाएं

सभी यात्रियों को कोविड-19 बचाव किट दिया जाएगा
आईआरसीटीसी ने कहा है कि ट्रेन में लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिये एक-एक सीट को खाली रखा जायेगा. यात्रियों के ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच की जायेगी. एक बार सीट पर बैठ जाने के बाद यात्रियों को सीट बदलने की मंजूरी नहीं होगी. आईआरसीटीसी ने कहा कि सभी यात्रियों को कोविड-19 बचाव किट प्रदान की जाएगी. इस किट में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने होंगे. ट्रेन के सभी डिब्बों को नियमित तौर पर स्वच्छ किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: FASTag फटने या चोरी होने पर अब नहीं होगी समस्या, पढ़ें पूरी खबर

19 मार्च 2020 से बंद था तेजस एक्सप्रेस का परिचालन
यात्रियों के सामान को भी ट्रेन के कर्मचारी स्वच्छ व कीटाणुरहित करेंगे. उसने कहा कि यात्रियों और कर्मचारियों के लिये फेस कवर / मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा. यात्रियों को एक बार बैठने के बाद अपनी सीटों का बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी, तब वे इसे दिखायेंगे. टिकट बुक करते समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिये जाएंगे.

यह भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए भी दर्ज करा सकेंगे PF से जुड़ी शिकायतें

आईआरसीटीसी के द्वारा संचालित तीसरी निजी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस (इंदौर से वाराणसी) अभी अपनी सेवाएं शुरू नहीं करेगी. उल्लेखनीय है कि तेजस ट्रेनों के परिचालन को 19 मार्च 2020 को निलंबित कर दिया गया था. बता दें कि IRCTC ने पिछले साल यानि 2019 में लखनऊ-नई दिल्ली के बीच अपनी पहली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की थी.

First Published : 17 Oct 2020, 07:54:13 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो