News Nation Logo
Banner

WhatsApp के जरिए भी दर्ज करा सकेंगे Provident Fund से जुड़ी शिकायतें, पढ़ें पूरी खबर

श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा (PF WhatsApp Helpline Service) EPFO के शिकायतों के समाधान के लिये अन्य मंचों के अलावा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Oct 2020, 09:42:08 AM
Employees Provident Fund Organisation-EPFO

Employees Provident Fund Organisation-EPFO (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO): ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) ने अपने अंशधारकों की शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवा (PF WhatsApp Helpline Service) शुरू की है. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह सुविधा ईपीएफओ के शिकायतों के समाधान के लिये अन्य मंचों के अलावा है. इन मंचों में ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल), सीपीजीआरएएमएस, सोशल मीडिया मंच (फेसबुक और ट्विटर) और 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, भारतीय रेलवे त्यौहारों के लिए चलाएगा 196 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें

ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं शुरू
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए व्हाट्सऐप आधारित हेल्पलाइन-सह-शिकायत निवारण प्रणाली की शुरुआत की है. निर्बाध पहल की श्रृंखला के अंतर्गत उठाये गये इस कदम का मकसद अंशधारकों को कोविड-19 महामारी के दौरान निर्बाध और बिना व्यवधान के सेवाओं डिलिवरी सुनिश्चित करना है. इस पहल के माध्यम से पीएफ अंशधारक व्यक्तिगत स्तर पर ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं. अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में व्हाट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं शुरू हो चुकी है. कोई भी संबंधित पक्ष जहां पर उनका पीएफ खाता है, उस संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर व्हाट्सऐप संदेश के माध्यम से, ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं को लेकर किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कर सकता है.

यह भी पढ़ें: माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, जानिए कब शुरू हो रही है दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस

व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद ऑनलाइन शिकायतों में आई कमी
सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. ईपीएफओ के इस हेल्पलाइन का उद्देश्य, डिजिटल पहल को अपनाते हुए अंशधारकों को आत्मनिर्भर बनाना है और बिचौलियों पर उनकी निर्भरता को समाप्त करना है. शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए और व्हाट्सऐप पर पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय में विशेषज्ञों की एक अलग टीम बनायी गयी है.

यह भी पढ़ें: आ गया नया PVC आधार कार्ड, सालों साल चलेगा, घर बैठे ऐसे मंगाएं

इस हेल्पलाइन की शुरूआत के साथ यह काफी लोकप्रिय हो चुका है. अब तक ईपीएफओ ने व्हाट्सऐप के माध्यम से 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है. व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर जारी होने के बाद फेसबुक/ट्विटर जैसे सोशल मीडिया माध्यमों पर शिकायतों/प्रश्नों में 30 प्रतिशत की कमी और ईपीएफआईजीएमएस पोर्टल (ईपीएफओ के ऑनलाइन शिकायत समाधान पोर्टल) पर 16 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है.

First Published : 14 Oct 2020, 09:00:33 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो