News Nation Logo
Banner

माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी, जानिए कब शुरू हो रही है दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस

Delhi Katra Vande Bharat Train: केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा है कि नवरात्रि से पहले तीर्थयात्रियों के लिये बड़ी राहत और खुशी की खबर है. कार्मिक राज्य मंत्री सिंह जम्मू-कश्मीर के उधमपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं.

Bhasha | Updated on: 13 Oct 2020, 04:52:22 PM
Vande Bharat Express

Vande Bharat Express (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Delhi Katra Vande Bharat Train: केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह (Jitendra Singh) ने कहा है कि दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा (Delhi Katra Vande Bharat Express) 15 अक्टूबर से फिर शुरू हो जाएगी. कटरा में माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) मंदिर स्थित है. यह फैसला नवरात्रि से पहले जम्मू-कश्मीर के कटरा के लिये ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने के संबंध में रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ हुई चर्चा के बाद लिया गया है. सिंह ने ट्वीट किया कि दो दिन पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ हुई चर्चा के बाद रेल मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से नयी दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा फिर से शुरू करने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, उत्तर रेलवे 40 और स्पेशल ट्रेनें चलाएगा

उन्होंने कहा कि नवरात्रि से पहले तीर्थयात्रियों के लिये बड़ी राहत और खुशी की खबर है. कार्मिक राज्य मंत्री सिंह जम्मू-कश्मीर के उधमपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सदस्य हैं. मार्च में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लागू होने के बाद देश में ट्रेन सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी, जिन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है.

यह भी पढ़ें: FASTag फटने या चोरी होने पर अब नहीं होगी समस्या, पढ़ें पूरी खबर

15 अक्टूबर से प्रतिदिन सात हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति होगी
गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में 15 अक्टूबर से प्रतिदिन सात हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति दी जायेगी. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी थी. बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रमेश कुमार ने 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले नवरात्र के लिए यात्रा प्रबंधों की समीक्षा करते हुए कहा कि पहले यह सीमा प्रतिदिन पांच हजार थी जिसे 15 अक्टूबर से बढ़ाकर सात हजार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यात्रा पंजीकरण काउंटरों पर लोगों की भीड़ एकत्र होने से बचने के लिए तीर्थयात्रियों का पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा. कुमार ने कहा कि नवरात्र के मौके पर माता वैष्णो मंदिर को फूलों से सजाने का काम किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: आ गया नया PVC आधार कार्ड, सालों साल चलेगा, घर बैठे ऐसे मंगाएं

सीईओ ने कहा कि नवरात्र के दौरान तीर्थयात्रियों के बड़ी संख्या में आने के मद्देनजर कटरा और भवन के बीच 15 अक्टूबर से  पिट्ठू और पालकी सेवाओं के संचालन की अनुमति दी जायेगी. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों, बोर्ड के कर्मचारियों और सेवा प्रदाताओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा अधिसूचित सुरक्षा उपायों और दिशा-निर्देशों का पालन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जायेगी. कुमार ने पानी की समुचित व्यवस्था, मंदिर मार्ग पर बिना व्यवधान के बिजली आपूर्ति, स्वच्छता, बोर्ड के भोजनालयों में खाद्य पदार्थों की उपलब्धता समेत कई प्रबंधों का जायजा लिया.

First Published : 13 Oct 2020, 02:47:48 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो