News Nation Logo

Indian Railway: पूर्वांचल के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, नई स्पेशल ट्रेन की मिली सौगात

Indian Railway-IRCTC: रेलगाड़ी संख्या 05139 मऊ-आनंद विहार टर्मिनस, मऊ से प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को 20.50 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 11:30 बजे आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Feb 2021, 04:18:37 PM
Indian Railway

Indian Railway (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मऊ-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
  • रेलगाड़ी संख्या 05139 मऊ-आनंद विहार टर्मिनस, मऊ से प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को 20.50 बजे प्रस्थान करेगी

नई दिल्ली:

Indian Railway News: केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग और उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मऊ-आनंद विहार (Mau-Anand Vihar Special Train) सप्ताह में दो बार चलने वाली विशेष रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस कार्यक्रम में अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे. इस अवसर पर बोलते हुए, माननीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मऊ को आनंद विहार से जोड़ने वाली यह नई रेलगाड़ी पूर्वांचल के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगी. नई रेलगाड़ी इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में वर्तमान सरकार में, उत्तर प्रदेश में रेल परियोजनाओं के लिए बजट आवंटन 2009-14 की तुलना में दस गुना तक बढ़ा दिया गया है. यह उत्तर प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में सफर करना होगा और आसान, DMRC ने बनाया ये खास प्लान

आनंद विहार टर्मिनस से प्रत्येक बुधवार और शनिवार को करेगी प्रस्थान
यह रेलगाड़ी मऊ को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगी और पूर्वांचल क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास लाएगी. बेहतर सम्पर्क के साथ इस क्षेत्र के प्रमुख उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा. रेलगाड़ी संख्या 05139 मऊ-आनंद विहार टर्मिनस, मऊ से प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को 20.50 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 11:30 बजे आनंद विहार टर्मिनस पहुंचेगी. रेलगाड़ी संख्या 05140 आनंद विहार-मऊ सप्ताह में दो बार चलने वाली विशेष रेलगाड़ी आनंद विहार टर्मिनस से प्रत्येक बुधवार और शनिवार को 16:45 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन 06:20 बजे मऊ पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें: FASTag आज से हर वाहन पर जरूरी नहीं तो भरना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स

इन स्टेशनों पर होंगे ठहराव
इस रेलगाड़ी में कुल 21 एलएचबी कोच होंगे. इसके दोनों दिशाओं में औंरिहर, जौनपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर ठहराव होंगे. यह रेलगाड़ी आरम्भिक विशेष रेलगाड़ी" के रूप में चलाई जा रही है. रेलवे का कहना है कि यह पूर्वांचल के विकास की ओर बढ़ते कदम है. नई स्पेशल ट्रेन चलने से रेल यातायात और भी सुगम होगा. मऊ-दिल्ली के बीच होगी बेहतर कनेक्टिविटी होने के साथ ही मऊ के वस्त्र उद्योग को नए बाजार मिलेंगे. (इनपुट पीआईबी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Feb 2021, 04:18:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.