News Nation Logo
Banner

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करना होगा और आसान, DMRC ने बनाया ये खास प्लान

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने टिकट की व्यवस्था को संपर्क रहित बनाने के लिए अपने नेटवर्क पर क्विक रिस्पॉन्स (QR) कोड के साथ अन्य डिजिटल भुगतान आधारित प्रणाली को शुरू की योजना बनाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Feb 2021, 02:52:11 PM
दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro)

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • DMRC की QR कोड के साथ-साथ अन्य डिजिटल भुगतान आधारित प्रणाली को शुरू की योजना
  • कोरोना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से काउंटर के ऊपर टोकन सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया था
  • बैंक अकाउंट, QRऔर RuPay आधारित टिकट की व्यवस्था के लिए AFC सिस्टम अपग्रेड होगा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के चलते दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सेवाएं काफी समय तक बंद रही थीं. चूंकि अब दिल्ली मेट्रो की सेवाओं को फिर से शुरू किया जा चुका है. ऐसे में यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए दिल्ली मेट्रो आने वाले समय में कई बड़े बदलाव करने जा रही है. बता दें कि कोरोना वायरस (Covid-19) के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से काउंटर के ऊपर टोकन सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने टिकट की व्यवस्था को संपर्क रहित (Touch Free) बनाने के लिए अपने नेटवर्क पर क्विक रिस्पॉन्स (QR) कोड के साथ-साथ अन्य डिजिटल भुगतान आधारित प्रणाली को शुरू की योजना बनाई है. 

यह भी पढ़ें: FASTag आज से हर वाहन पर जरूरी नहीं तो भरना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स

स्वचालित किराया संग्रह सिस्टम को किया जाएगा अपग्रेड 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक अकाउंट, क्यूआर कोड और RuPay आधारित टिकट की व्यवस्था बनाने के लिए मौजूदा स्वचालित किराया संग्रह (AFC) सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा. इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने निजी कंपनियों से एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट को आमंत्रित किया है. बता दें कि मौजूदा समय में यात्रियों के लिए क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग प्रणाली सिर्फ एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Expressline) पर ही उपलब्ध है. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए टिकट जारी किए जाते हैं. इसके तहत यात्रियों को क्यूआर कोड को स्कैन करना पड़ता है. गौरतलब है कि यात्रियों को क्यूआर कोड सुविधा के अतिरिक्त एयरपोर्ट मेट्रो के जरिए राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के उपयोग की भी अनुमति दी जाती है. बता दें कि इस सुविधा को पिछले साल दिसंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: मुफ्त कोचिंग 'अभ्युदय योजना' में चार लाख छात्रों से अधिक छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया, जानें क्‍या है पूरी योजना

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का रजिस्ट्रेशन करना होगा
ग्राहकों को क्यूआर कोड सिस्टम में मोबाइल एप्लिकेशन Ridlr के ऊपर मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा. बता दें कि इस ऐप के जरिए यात्रियों के द्वारा शुरुआती स्टेशन, गंतव्य स्टेशन और यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या का चयन करके QR टिकट खरीदा जाता है. इस ऐप के जरिए एक बार में अधिकतम 6 टिकट को खरीदा जा सकता है. दिल्ली मेट्रो के एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के दौरान यूजर क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली मेट्रो 2022 तक 9 कॉरिडोर पर क्यूआर कोड प्रणाली उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बीते 23 महीने में करीब 23 बैंकों के द्वारा जारी किए गए  RuPay डेबिट कार्ड राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड यात्रा के लिए स्वाइप करने की अनुमति देगा.

First Published : 15 Feb 2021, 02:20:38 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.