logo-image

Indian Railway: ऐलान के बाद भी क्लोन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग नहीं हुई शुरू, जानिए कब से मिल सकता है टिकट

Indian Railway-IRCTC: रेल मंत्रालय ने यात्रा की भारी मांग को देखते हुए 21 सितंबर 2020 से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. ये क्लोन ट्रेनें अपने तय समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन होगी.

Updated on: 18 Sep 2020, 12:30 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेल मंत्रालय ने यात्रा की भारी मांग को देखते हुए 21 सितंबर 2020 से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. ट्रेनों के लिए एआरपी 10 दिन का होगा हमसफर रेक्स का इस्तेमाल करके 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, जनशताब्दी एक्सप्रेस की रेक्स के साथ 1 जोड़ी क्लोन ट्रेन चलेगी. बता दें कि ये क्लोन ट्रेनें अपने तय समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन होगी और इनका ठहराव संचालन से जुड़े हाल्ट तक ही सीमित रहेगा. 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनों को हमसफर रेक्स का इस्तेमाल करके चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब थोड़े महंगे हो जाएंगे ट्रेन के टिकट, रेलवे वसूलेगा ये चार्ज

पहले से चल रही स्पेशल ट्रेनों से अतिरिक्त होंगी क्लोन स्पेशल ट्रेनें
एक जोड़ी 04251/04252 लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल ट्रेन जनशताब्दी के रूप में चलेगी. हमसफर रेक्स के लिए किराया हमसफर ट्रेनों के जितना होगा और जनशताब्दी रेक्स के लिए जनशताब्दी जितना किराया होगा. एआरपी (एडवांस्ड रिजर्वेशन पीरियड) 10 दिनों का होगा. गौरतलब है कि ये क्लोन स्पेशल ट्रेनें पहले से चल रही स्पेशल ट्रेनों से अतिरिक्त होंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्लोन ट्रेनों के ऐलान के बाद भी इन ट्रेनों की टिकट की बुकिंग अभी पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ें: छोटे कारोबारियों के लिए खुशखबरी, 24 घंटे में मिल जाएगा 5 करोड़ रुपये तक का लोन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन रेलवे कैटडरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के लिए बहुत से यात्री ट्रेनों को खोज रहे हैं और कुछ रेलवे काउंटर पर भी टिकट के लिए जा रहे हैं लेकिन अभी तक यह सिस्टम में अपडेट नहीं हो पाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे से जुड़े जानकारों का कहना है कि 19 सितंबर से क्लोन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग शुरू हो सकती है.

रेलवे आरक्षण कार्यालय के प्रभारी राजेश कुमार का कहना है कि सेंट्रल फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम पर क्लोन ट्रेनें अभी अपलोड नहीं हो पाई हैं और जैसे ही सिस्टम पर ट्रेनों की जानकारी अपलोड हो जाएगी इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी.