logo-image

Indian Railway: लॉकडाउन में क्या आपकी भी ट्रेन हो गई कैंसिल, यहां जानें काउंटर से बुक कराए टिकट का रिफंड कब और कैसे मिलेगा

Indian Railway: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्री रेल सेवाएं बंद कर दी थीं, जिसकी वजह से कई ट्रेनें कैंसिल हो गई थीं.

Updated on: 25 May 2020, 04:54 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देशभर में लागू लॉकडाउन से पहले अगर किसी व्यक्ति ने रेलवे रिजर्वेशन काउंटर (Railway Reservation Counters) से ट्रेन टिकट (Train Ticket) को बुक कराया था तो अब उस टिकट का रिफंड मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्री रेल सेवाएं बंद कर दी थीं, जिसकी वजह से कई ट्रेनें कैंसिल हो गई थीं.

यह भी पढ़ें: कार लवर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, नई Honda WR-V जल्द हो सकती है लॉन्च

देश के किसी भी रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर पा सकते हैं रिफंड
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के द्वारा कैंसिल हुई ट्रेनों के लिए लॉकडाउन से पहले काउंटर से बुक कराए गए ट्रेन टिकट का रिफंड दिया जा रहा है. यात्री आज से आरक्षण केंद्र पर जाकर टिकट जमा करके रिफंड को वापस पा सकते हैं. हालांकि सामाजिक दूरी का ध्यान में रखते हुए तारीख के हिसाब से नियम बनाए गए हैं. यात्री देश के किसी भी आरक्षण केंद्र पर जाकर रिफंड को हासिल कर सकता है. यात्री को यह रिफंड नगद के रूप में मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति निर्धारित अवधि में रिफंड नहीं ले पाएगा तो उसे 180 दिन तक का समय मिलेगा.

यह भी पढ़ें: सरकार की इस योजना से लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका, जुलाई में लॉन्च होगी स्कीम

30 जून तक बुक कराई गई ट्रेनों का मिलेगा रिफंड
बता दें कि मार्च के आखिरी में रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए रेल संचालन को बंद कर दिया था. इसके अलावा कई ट्रेनों और आरक्षण केंद्र को भी बंद कर दिया गया था. उस समय रिजर्वेशन काउंटर से कराए गए कैंसिल ट्रेनों का रिफंड नहीं मिल पाया था. बता दें कि 22 मई से रिजर्वेशन काउंटर पर कामकाज शुरू हो चुका है. रेलवे की ओर से जारी पत्र के मुताबिक 22 मार्च से 30 जून तक सफर करने के लिए बुक कराई गई टिकटों के पैसे वापस करने के निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू होगी 500 करोड़ रुपये की योजना, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे यात्री जिन्होंने 22 मार्च से 31 मार्च तक यात्रा के लिए ट्रेन की टिकट काउंटर से बुक कराई थी. वे आज यानि सोमवार (25 मई) से काउंटर से अपना रिफंड वापस पा सकते हैं. वहीं 1 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टिकट बुक कराने वाले 1 जून से, 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच टिकट बुक कराने वाले 7 जून से, 1 मई से 15 मई के बीच टिकट बुक कराने के लिए 14 जून से, 16 मई से 30 मई के बीच टिकट बुक कराने के लिए 21 जून से और 1 जून से 30 जून के बीच टिकट बुक कराने वाले यात्री 28 जून से अपना रिफंड पा सकेंगे.