logo-image

Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू होगी 500 करोड़ रुपये की योजना, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

Coronavirus (Covid-19): किसानों की मदद करने के उद्देश्य से बिहार सरकार (Bihar Government) जल्द ही टॉप टू टोटल (Top To Total Plan) को राज्य में शुरू करने की योजना बना रही है.

Updated on: 25 May 2020, 12:35 PM

पटना:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से देश के किसानों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा है. किसानों की मदद करने के उद्देश्य से बिहार सरकार (Bihar Government) जल्द ही टॉप टू टोटल (Top To Total Plan) को राज्य में शुरू करने की योजना बना रही है. बिहार सरकार के मुताबिक यह योजना करीब 500 करोड़ रुपये की है और इस योजना के जरिए किसानों को आर्थिक और तकनीकी मदद मुहैया कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें: सरकार की इस योजना से लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका, जुलाई में लॉन्च होगी स्कीम

बिहार में जल्द शुरू होगी टॉप टू टोटल स्कीम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार का कृषि विभाग टॉप टू टोटल योजना को सफल बनाने के लिए पूरी कोशिश में जुट गया है. बता दें कि टॉप टू टोटल योजना पर 500 करोड़ रुपये केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के द्वारा घोषित किए गए 20 लाख करोड़ रुपये राहत पैकेज में से खर्च किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार का कहना है कि वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने ऐलान किया था कि 20 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज में से 500 करोड़ रुपये की टॉप टू टोटल स्कीम को शुरू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने का इंपोर्ट घटने से मोदी सरकार को कैसे हो रहा है फायदा, जानिए यहां

सभी सब्जियों और फलों को योजना में किया गया शामिल
डॉ प्रेम कुमार का कहना है कि टॉप टू टोटल योजना के तहत टमाटर, प्याज और आलू के उत्पादन और प्रंसस्करण को प्रोत्साहित किया जाएगा. उनका कहना है कि इस योजना में अब अन्य सब्जियों और फलों को शामिल करने का फैसला किया गया है. उनका कहना है कि अब सभी तरह की सब्जियां और फलों को इस योजना में शामिल करने के कारण ही इसे टॉप टू टोटल स्कीम कहा जा रहा है. उन्होंने कहा कि टॉप टू टोटल योजना से बिहार के किसानों को काफी फायदा होने जा रहा है. खासकर भाव कम होने की स्थिति में यह योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी.