News Nation Logo
Banner

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भारतीय रेलवे (Indian Railway) दे सकता है और बुलेट ट्रेन का तोहफा

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने बुलेट ट्रेन के परिचालन के लिए NHAI के साथ योजना तैयार की है. रेलवे ने नई बुलेट ट्रेनों के परिचालन के लिए NHAI के साथ समझौता किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Jul 2020, 03:07:15 PM
Bullet Train

बुलेट ट्रेन (Bullet Train) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेल यात्रियों को भारतीय रेलवे की ओर से और बुलेट ट्रेन (Bullet Train) का तोहफा मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे (Railway) ने हाईस्पीड और सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के लिए नए रूट का पहचान कर लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने बुलेट ट्रेन के परिचालन के लिए NHAI के साथ योजना तैयार की है. रेलवे ने नई बुलेट ट्रेनों के परिचालन के लिए NHAI के साथ समझौता किया है. NHAI नई बुलेट ट्रेनों के परिचालन के लिए जमीन का अधिग्रहण करेगा. गौरतलब है कि मुंबई और अहमदाबाद रूट पर हाईस्पीड कॉरिडोर बन रहा है.

यह भी पढ़ें: UP: गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर की बात तो 10 हजार तक जुर्माना, ये हैं नए नियम 

हाईस्पीड कॉरिडोर पर 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है ट्रेन
इंफ्रा सेक्टर की हाल में हुई बैठक में जमीन के अधिग्रहण के लिए 4 सदस्यीय कमेटी का गठन करने का निर्णय लिया गया था. यह कमेटी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करेगी. बता दें कि हाईस्पीड कॉरिडोर पर 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को चलाया जा सकता है. वहीं सेमी हाईस्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: August में 13 दिन बंद रहेंगे Bank, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List

इन रूट पर चलेगी हाईस्पीड ट्रेन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे ने दिल्ली-नोएडा-आगरा-लखनऊ-वाराणसी, दिल्ली-जयपुर-उदयपुर-अहमदाबाद, मुंबई-नासिक-नागपुर, मुंबई-पुणे-हैदराबाद, चेन्नै-बेंगलुरु-मैसूर, दिल्ली-चंडीगढ़-लुधियाना-जालंधर-अमृतसर रूट पर हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे इन सात रूट का DPR तैयार कर रहा है. DPR में इन रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर अध्ययन किया जाएगा. अध्ययन के बाद मिले रिजल्ट के आधार रेलवे यह तय करेगा कि ये रूट सेमी हाईस्पीड होंगे या हाईस्पीड. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर 2023 तक हाई स्पीड कॉरिडोर मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बनकर तैयार होने की संभावना है.

First Published : 31 Jul 2020, 02:53:29 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×