News Nation Logo
Banner

UP: गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर की बात तो 10 हजार तक जुर्माना, ये हैं नए नियम

अगर आप दो पहिया और चार पहिया गाड़ी चलाते समय मोबाइल पर बात करते हैं तो पहली बार एक हजार और दूसरी बार 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 31 Jul 2020, 11:15:32 AM
Traffic Rule

UP: गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल पर की बात तो 10 हजार तक जुर्माना (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में गाड़ी चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करना काफी महंगा साबित हो सकता है. उत्तर प्रदेश मोटरयान नियमावली के तहत बढ़ी हुई दर से जुर्माना लगाए जाने का शासनादेश जारी कर दिया गया है. शासनादेश के मुताबिक अब बिना हेलमेट अब 1 हजार रुपए जुर्माना होगा. पार्किंग का उल्लंघन करने पर पहली बार 500 रुपए और दूसरी बार 1500 रुपए जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही बिना सीट बेल्ट कार चलाने पर एक हजार और बिना लाइसेंस या 14 साल से कम उम्र के बच्चे के बिना वैध लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर पांच हजार रुपए जुर्माना होगा.

यह भी पढ़ेंः टाट में रहे थे श्रीराम, अब ठाठ से एसी टैंट में होगा राममंदिर का भूमिपूजन

नियमों में हुए कई बदलाव
ट्रैफिक रूल्स में कई बदलाव किए गए हैं. अब अधिकारी की बात नहीं मानने और काम में बाधा डालने पर पहले जुर्माना 1000 रुपये था, जो अब 2000 रुपए कर दिया गया है. ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर गलत तथ्य देने पर अब 10 हजार जुर्माना देना होगा. फायर बिग्रेड की गाड़ी और एंबुलेंस को रास्ता नहीं देने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना होगा. तेज गति से कार चलाने पर दो हजार और कॉमर्शियल वाहनों के लिए यही जुर्माना चार हजार रुपए होगा. निशक्त व्यक्ति के वाहन चलाने पर पहली बार में एक हजार और दूसरी बार में जुर्माना दो हजार रुपए होगा. दो पहिया वाहन पर तीन सवारी या इससे ज्यादा बैठाने पर एक हजार रुपए जुर्माना देना होगा.

यह भी पढ़ेंः युटिलिटीज़ August में 13 दिन बंद रहेंगे Bank, यहां चेक करें छुट्टियों की पूरी List

वहीं शांत क्षेत्र में हॉर्न बजाने पर पहली बार में एक हजार तो दूसरी बार में दो हजार रुपए जुर्माना होगा. बिना बीमा कराए वाहन चलाने पर पहली बार पकड़े जाने पर दो हजार तो दूसरी बार चार हजार रुपए जुर्माना होगा. सड़क हादसे को कम करने के लिए राज्य सरकार ने नियमों को और कड़ा कर दिया है. इसी तरह वाहन का मॉडल बदले जाने पर निर्माता और डीलर को प्रति वाहन एक लाख का जुर्माना देना होगा. मोटरयान के नियमों के विपरीत वाहन स्वामी द्वारा वाहन में परिवर्तन किए जाने पर पांच हजार रुपए जुर्माना होगा. राज्य सरकार की बिना अनुमति रेस या ट्रायल में भाग लेने पर पहली बार में पांच हजार देना होगा.

अगर आप दूसरी बार बिना अनुमति रेस या ट्रायल में हिस्सा लेते हैं तो 10 हजार रुपए जुर्माना देना होगा. किसी व्यक्ति द्वारा यातायात के नियमों के उल्लंघन पर वाहन चलवाने पर 10 हजार रुपए जुर्माना होगा. बिना पंजीकरण व निलंबित पंजीकरण वाले वाहन चलाने पर पहली बार में पांच हजार तो दूसरी बार पकड़े जाने 10 हजार रुपए जुर्माना होगा.

First Published : 31 Jul 2020, 11:15:32 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो