logo-image

10, 20, 50 या 100 रुपये के नोट से आप घर बैठे बन सकते हैं लखपति, जानिए कैसे

Indian Currency: Ebay वेबसाइट में बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है.

Updated on: 03 Feb 2022, 10:51 AM

highlights

  • '786' अंक लिखे करेंसी नोट से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं 
  • कई वेबसाइट पर जाकर इन करेंसी नोटों की बिक्री की जा सकती है

नई दिल्ली:

Indian Currency: पुराने करेंसी नोट (Old Currency Note) को जमा करने का आपको शौक है तो यह शौक आपको रातोंरात लखपति बना सकता है. दरअसल, अगर आपके पास 10, 20, 50 या फिर 100 रुपये का कोई ऐसा नोट हो जिसमें कोई खास अंक दर्ज है तो आप घर बैठे लखपति बन सकते हैं. काफी लोगों को पुराने करेंसी नोट को इकट्ठा करने का शौक होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्षों पुराने नोटों की कीमत बढ़कर अब क्या हो गई होगी. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इन नोट की कीमत मौजूदा समय में लाखों में हो सकती है. मौजूदा समय में कई वेबसाइट्स पर पुराने नोटों की बिक्री की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें: पति के Aadhaar कार्ड के बगैर भी मिलेगा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ

786 अंक को माना जाता है शुभ
जानकारों का कहना है कि अगर आपके पास 10, 20, 50 या फिर 100 रुपये का नोट है और उस नोट में 786 अंक लिखा हुआ है तो आप मालामाल हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोई भी व्यक्ति मार्केट में मौजूद कई वेबसाइट पर जाकर इन करेंसी नोटों की बिक्री कर सकता है. आपको बता दें कि Ebay वेबसाइट में बेहद पुराने और दुर्लभ नोटों की बोली लगाई जाती है. इस बोली में कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है. अगर आपके पास भी कोई खास अंक वाला नोट है तो आपको मालामाल 
होने से कोई भी नहीं रोक पाएगा. बता दें कि 786 जैसे अंक को काफी लोग शुभ मानते हैं ऐसे में इस तरह के नोटों को हासिल करने के लिए मोटी रकम भी देने को तैयार रहते हैं. 

एक रुपये के नोट को भारत सरकार करती है जारी
बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट (One Rupee Note) की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई.

यह भी पढ़ें: वॉचिंग लिस्ट से पुराने देखे गए प्रोग्राम को हटा सकेंगे Netflix यूजर्स, जानिए तरीका

(डि‍सक्‍लेमर: विभिन्न वेबसाइट और सूचना माध्यमों से मिली जानकारियों के आधार पर इस खबर को लिखी गई है. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम (newsnationtv.com) इस खबर की पुष्‍ट‍ि नहीं करता है.)