News Nation Logo

हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली और नेपाल के बीच फिर शुरू होगी उड़ान सेवा

एयर ट्रांसपोर्ट बबल सिस्टम के तहत दिल्ली और काठमांडू के बीच उड़ान सेवा शुरू होगी. काठमांडू में भारतीय दूतावास के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस इन उड़ानों को शुरू करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Dec 2020, 03:32:45 PM
Air India

एयर इंडिया (Air India) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

नेपाल (Nepal) जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, भारत और नेपाल सरकार ने रेग्युलर उड़ान सेवा (Flights) को फिर से शुरू करने का फैसला किया है. एयर ट्रांसपोर्ट बबल सिस्टम के तहत दिल्ली और काठमांडू के बीच उड़ान सेवा शुरू होगी. काठमांडू में भारतीय दूतावास के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया (Air India) और नेपाल एयरलाइंस (Nepal Airlines) इन उड़ानों को शुरू करेगी. 

एयर बबल व्यवस्था के तहत यात्रा से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट समेत स्वास्थ्य संबंधी उन सभी दिशा-निर्देशों पर अमल किया जाएगा जिनका पालन अभी अन्य देशों के साथ किया जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि प्रारंभ में यह सेवा दिल्ली और काठमांडू के बीच प्रत्येक तरफ से एक उड़ान के परिचालन से शुरू होगी. सूत्रों ने बताया कि हमने कुछ समय पहले नेपाल को प्रस्ताव दिया था और नेपाल ने इसके लिए अब रजामंदी दी. सूत्रों ने बताया कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने हाल में नेपाल की यात्रा की थी और उन्होंने दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों के मद्देनजर लोगों के आपसी संपर्क के महत्व को रेखांकित किया था. 

यह भी पढ़ें: बेहद सस्ते फोन उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस जियो ने उठाया ये बड़ा कदम

23 मार्च से ही निलंबित हैं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

सूत्रों ने बताया कि यह सेवा भारत और नेपाल के नागरिकों समेत उनके लिए शुरू होगी जिनके पास वैध भारतीय वीजा है. पर्यटन वीजा रखने वालों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है. भारत की ओर से विमानों का परिचालन एअर इंडिया करेगी. वहीं ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया और भारतीय मूल के लोग (पीआईओ) कार्डधारकों को भी यात्रा की इजाजत मिलेगी. भारत में कोविड-19 महामारी की वजह से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 23 मार्च से ही निलंबित हैं. हालांकि वंदे भारत मिशन के तहत मई महीने से विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 14 दिसंबर से आप बैंक की इस सुविधा के जरिए 24 घंटे कर सकेंगे पैसों से जुड़ा लेनदेन

15 जनवरी से हैदराबाद से शिकागो के लिए शुरू होगी सीधी उड़ान
बता दें कि सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की हैदराबाद से अमेरिका में शिकागो के लिये सीधी उड़ान 15 जनवरी से शुरू हो जायेगी. हैदराबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे ने बुधवार को इसकी घोषणा की. इस साल मार्च में कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ानों को निलंबित किये जाने से पहले एयर इंडिया की यह उड़ान हैदराबाद से दिल्ली होते हुये शिकागो के लिये परिचालित की जा रही थी. जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि एयर इंडिया हैदराबाद से शिकागो के लिये सीधी उड़ान को 15 जनवरी 2021 से शुरू करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: बदल गया बाइक पर पीछे बैठने का तरीका! अब ऐसे करनी होगी सवारी

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एयर इंडिया 238 सीट वाले बोइंग 777- 200 विमान को इस उड़ान में लगायेगी. इस विमान में आठ सीट प्रथम श्रेणी की होंगी, 35 सीटें व्यावसायिक श्रेणी में और शेष 195 सीटें इकोनोमी श्रेणी की होंगी. बयान में कहा गया है कि अमेरिका में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के प्रवासियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इस स्थिति को देखते हुये हैदराबाद से अमेरिका के लिये सीधी उड़ान की लंबे समय से मांग की जा रही थी. 

First Published : 10 Dec 2020, 03:19:51 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.