logo-image

ट्रेन में सफर करते हैं तो जरूर याद रखें ये हेल्पलाइन नंबर, किसी भी परेशानी में तुरंत मिलेगी मदद

Indian Railway: रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यात्रियों से आग्रह किया है कि यात्री भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर- 139 पर डॉयल कर सकते हैं.

Updated on: 12 Feb 2022, 04:01 PM

highlights

  • जानकारी या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर- 139 पर कर सकते हैं कॉल
  • रेल यात्री इस हेल्पलाइन नंबर पर मेडिकल सहायता भी हासिल कर सकते हैं

नई दिल्ली:

देश में ट्रेनों में रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं और यही वजह है कि रेलवे (Indian Railway) को लाइफलाइन भी कहते हैं. ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को कई बार अलग-अलग तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ट्रेन की यात्राआसान बनी रहे इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 139 (Helpline Number 139) का सहारा लिया जा सकता है. बता दें कि पहले 139 पर कॉल कर यात्री अपनी यात्रा से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते थे. वहीं अब हेल्पलाइन पर आप यात्रा से जुड़ी परेशानी भी दर्ज करवा सकते हैं. खासकर रात के सफर में यात्रियों के लिए ये हेल्पलाइन नंबर यात्रा से जुड़ी परेशानियों से आपको निजात दिलाएगा. किसी भी तरह की दविधा का सामना कर रहे यात्री अपनी शिकायत हेल्पलाइन 139 पर कॉल कर दर्ज करा सकते हैं, जिस पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, अगर ये नहीं किया तो बंद हो सकती है आपकी बैंकिंग सेवाएं

रेल मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए दी जानकारी
रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यात्रियों से आग्रह किया है कि यात्री भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर- 139 पर डॉयल कर सकते हैं. रेल मंत्रालय ने यह भी लिखा है कि यह हेल्पलाइन नंबर एक है लेकिन इससे जानकारी अनेक मिलती है.

यह भी पढ़ें: सभी ट्रेनों में फिर से मिलेगा पका हुआ भोजन, जानिए कब से बहाल होगी यह सुविधा

हेल्पलाइन नंबर पर ले सकते हैं मेडिकल हेल्प
ट्रेन से सफर करने वाले यात्री हेल्पलाइन 139 (Helpline Number 139) पर तमाम तरह की जानकारियां पा सकते हैं. यात्रियों को सुविधा मिलेगी कि वे इस नंबर पर कॉल करके दुर्घटना की जानकारी, ट्रेन से जुड़ी शिकायत, स्टेशन से संबंधित शिकायत, शिकायत पर कार्रवाई की स्थिति, सतर्कता जानकारी, फ्रेट या पार्सल से जुड़े सवाल जैसी जानकारियां भी पा सकते हैं. बता दें हेल्पलाइन नंबर पर आप मेडिकल हेल्प भी ले सकते हैं.