logo-image

चेक से पेमेंट करते हैं तो सावधान हो जाएं, ये नहीं करने पर भरना पड़ सकता है जुर्माना

जानकारी के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) को 24 घंटे चालू रखने का निर्णय लिया है.

Updated on: 05 Aug 2021, 03:26 PM

highlights

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने NACH को 24 घंटे चालू रखने का निर्णय लिया
  • RBI का नया नियम सभी सरकारी और निजी बैंकों के ऊपर लागू होगा

नई दिल्ली :

अगर आप चेक (Cheque) के जरिए भुगतान करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है. दरअसल, अब किसी संस्ता या व्यक्ति को चेक जारी करने से पहले ज्यादा सावधान होने की जरूरत पड़ेगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग नियमों में बड़े बदलाव कर दिए हैं और यह बदलाव 1 अगस्त 2021 से लागू हो गया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) को 24 घंटे चालू रखने का निर्णय लिया है. बता दें कि आरबीआई का नया नियम सभी सरकारी और निजी बैंकों के ऊपर लागू होगा.

यह भी पढ़ें: पुराने नोट को खरीदने या बेचने का मिला है ऑफर तो हो जाएं सावधान, लग सकता है मोटा चूना

अवकाश के दिन भी क्लियर हो जाएगा चेक 
नए नियम के तहत अवकाश के दिन भी चेक क्लियर हो जाएगा. हालांकि अब चेक क्लियरेंस में कम समय लगेगा लेकिन इसी के साथ ग्राहकों को ज्यादा सतर्क रहने की भी जरूरत है. मतलब यह है कि अब अवकाश के दिन भी चेक क्लियर हो जाएंगे इसलिए पहले के मुकाबले ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है. ग्राहकों को चेक के क्लियरेंस के लिए अकाउंट में बैलेंस को मेनटेन रखना होगा. अगर अकाउंट में बैलेंस मेनटेन नहीं रहेगा तो ग्राहकों को जुर्माना देना पड़ सकता है.  

यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: पीएम किसान की 9वीं किस्त इस तारीख को अकाउंट में आएगी, ऐसे चेक करें अपना नाम

NACH क्या है 
एनएसीएच का फुल फॉर्म नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House-NACH) है. देश में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India-NPCI) के द्वारा NACH को संचालित किया जाता है. बता दें कि NACH के जरिए आमतौर पर बल्क पेमेंट किया जाता है. NACH के जरिए कंपनियां और आम आदमी अपनी हर महीने की पेमेंट को आसानी से और बगैर किसी चिंता के पूरा करते हैं. बिना किसी टेंशन के पूरा कर लेते है.

यह भी पढ़ें: Indigo Airlines का शानदार ऑफर, सिर्फ 915 रुपये में उठाएं हवाई यात्रा का लुफ्त