logo-image

पुराने नोट को खरीदने या बेचने का मिला है ऑफर तो हो जाएं सावधान, लग सकता है मोटा चूना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि उसके संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से विभिन्न ऑनलाइन-ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क/कमीशन/कर की मांग कर रहे हैं.

Updated on: 05 Aug 2021, 11:14 AM

highlights

  • ग्राहकों से कभी भी किसी प्रकार का शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करते: भारतीय रिजर्व बैंक 
  • कुछ तत्व धोखाधड़ी से आरबीआई के नाम का इस्तेमाल लोगों से धोखाधड़ी के लिए कर रहे हैं

नई दिल्ली :

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने पुराने नोट खरीदने या बदलने के नाम पर चल रहे फर्जीवाड़े को लेकर अलर्ट जारी करके लोगों को आगाह किया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसके संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखाधड़ी से विभिन्न ऑनलाइन / ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पुराने बैंक नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क/कमीशन/कर की मांग कर रहे हैं और भारतीय रिजर्व बैंक का नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं. आरबीआई ने कहा है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रिजर्व बैंक (Latest Reserve Bank News) ऐसे मामलों का कार्य नहीं करता है और कभी भी किसी प्रकार का शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: पीएम किसान की 9वीं किस्त इस तारीख को अकाउंट में आएगी, ऐसे चेक करें अपना नाम

शुल्क या कमीशन लेने के लिए किसी को भी नहीं किया है अधिकृत
भारतीय रिजर्व बैंक ने भी अपनी ओर से इस तरह के लेनदेन में शुल्क/कमीशन लेने के लिए किसी संस्था/फर्म/व्यक्ति इत्यादि को अधिकृत नहीं किया है. भारतीय रिजर्व बैंक जनता को सतर्क रहने के लिए सूचित करता है और भारतीय रिजर्व बैंक के नाम का उपयोग करने वाले ऐसे फर्जी/धोखाधड़ी प्रस्तावों के माध्यम से धन निकालने वाले तत्वों का शिकार नहीं बनें.

यह भी पढ़ें: बच्चों के आधार कार्ड के लिए नहीं पड़ेगी बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत, ऐसे करें आवेदन

फर्जी ऑफर्स के जरिए आरबीआई के नाम का इस्तेमाल करने वालों से बचने की सलाह
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI Latest News) ने इस तरह के तत्वों से जो पैसे ऐंठने के लिए फर्जी ऑफर्स के जरिए आरबीआई के नाम का इस्तेमाल करते हैं उनसे बचने की सलाह दी है. बता दें कि केंद्रीय बैंक (Reserve Bank) ने एक अधिसूचना में कहा है कि उसके संज्ञान में आया है कि कुछ शरारती तत्व धोखाधड़ी से आरबीआई के नाम का इस्तेमाल लोगों से धोखाधड़ी के लिए कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 5 अगस्त से शुरु हो रही है अमेज़न ग्रेट फ्रीडम सेल, मिलेगा बंपर डिस्काउट