logo-image

बच्चों के आधार कार्ड के लिए नहीं पड़ेगी बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत, ऐसे करें आवेदन

माता-पिता अपने बच्चों का आधार कार्ड (Aadhar Card) आसानी से बनवा पाएं, इसके लिए  UIDAI ने नियमों को आसान किया गया है. अब मां बाप बच्चों का आधार कार्ड हॉस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट की मदद से भी बनवा पाएंगे.

Updated on: 04 Aug 2021, 09:50 AM

highlights

  • हॉस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट से भी बन सकेगा आधार कार्ड
  • 5 साल से छोटे बच्चे का नहीं लिया जाता फिंगर प्रिंट और आई-स्कैन
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनवा सकते हैं आधार कार्ड

नई दिल्ली:

5 साल के छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अब आपको परेशानी नहीं होगी. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार जारी करती है. इसे ऑनलाइन बनवाया जा सकता था. अब UIDAI ने इस प्रक्रिया को और आसान कर दिया है. अब परिजन बिना बर्थ सर्टिफिकेट के भी बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकेंगे. इसके लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं. मां-बाप बच्चों का आधार कार्ड हॉस्पिटल डिस्चार्ज सर्टिफिकेट की मदद से भी बनवा पाएंगे. आधार कार्ड आवेदन के लिए डिस्चार्ज स्लिप या बर्थ सर्टिफिकेट के साथ मां-बाप में से किसी एक के आधार कार्ड लिया जाएगा.  

फिंगर प्रिंट और रेटिना नहीं लिया जाएगा
5 साल से छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनाते समय उनके फिंगर प्रिंट और आई-स्कैन नहीं किया जाता है. बच्चों का सिर्फ फोटो ही लिया जाता है. जब बच्चे की उम्र 5 साल पूरी हो जाती है तो बच्चों का बायोमेट्रिक डाटा अपलोड कर दिया जाता है.  बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह कार्य आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से कर सकते हैं. अगर आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं इसे बनवाने की पूरी प्रक्रिया... 
 
ऐसे बनवाएं बच्चों का आधार कार्ड:

सबसे पहले आपको UIDAI.gov.in पर जाना होगा.
फिर आधार कार्ड रजिस्टर्ड लिंक पर क्लिक करना होगा.
उसके बाद आपको बच्चे की निजी जानकारी जैसे कि नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी.
उसके बाद आपको बच्चे का जन्म स्थान, एड्रेस, जिला और राज्य जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी.
आधार कार्ड UIDAI के सेंटर से ही जारी होता है इसलिए आपको उस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आधार सेंटर पर जाना होगा. इसके लिए फिक्स अपॉइंटमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अपको तब भी समय की सहूलियत हो उस हिसाब से आप तारीख का चचन कर सकते हैं.  
इसके बाद आपको अपने नजदीकी सेंटर का चयन करना होगा. 
पूरी जानकारी दर्ज करने के बाद उसे चेक कर लें. इनमें बच्चे का नाम, उम्र, माता पिता की जानकारी में अगर कोई गलती है तो उसे ठीक कर लें. 
इसके बाद सबमिट कर लें. अपॉइटमेंट मिलने के बाद निश्चित तारीख पर सेंटर पहुंचे, वहां आधार कार्ड बन जाएगा.