logo-image

Smartphone खोने पर फटाफट करें ये काम, वरना मिनटों में खाली हो जाएगा बैंक अकांउट

Smartphone Tips And Tricks: सबसे पहले अगर आपका स्मार्ट फोन कहीं खो गया है तो आपको तुरंत अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाना होगा.

Updated on: 11 Feb 2022, 03:11 PM

highlights

  • स्मार्ट फोन खो गया है तो आपको तुरंत अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाना होगा
  • फोन खोने पर टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं

नई दिल्ली:

Smartphone Tips And Tricks: तकनीक के बदलते दौर में स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. स्मार्टफोन की जरूरत इतनी बढ़ गयी है कि मानो इसके बिना कोई काम ही नहीं हो सकता. देश-दुनिया की तमाम खबरों को खुद में समेटे हमारा स्मार्टफोन हमारे जरूरी डॉक्युमेंट्स को भी खुद में सहेजे रखता है. यहां तक कि स्मार्टफोन की जरूरत अब छोटे- मोटे लेन-देन से लेकर कई अहम चीजों में भी होने लगी है. बैंक अकाउंट जैसी तमाम निजी जानकारियां हमारे स्मार्टफोन में मौजूद रहती है. ऐसे में स्मार्टफोन का खोना यानि खतरे की घंटी का बजना है. वजह साफ है कि स्मार्टफोन का गलत हाथों में आते ही ना सिर्फ निजी जानकारियों के मिसयूज होने का खतरा बढ़ जाता है बल्कि बैंक अकांउट के भी खाली होने का भी डर बढ़ जाता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप स्मार्टफोन के स्मार्टयूजर बन सकते हैं और मोबाइल खो जाने की स्थिति में फ्रॉड से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बैंक अकाउंट और इंटरनेट के बगैर भी मिलेगा 1,00,000 रुपये का 'सरकारी' फायदा

स्मार्टफोन खोने पर क्या करें?
सबसे पहले अगर आपका स्मार्ट फोन कहीं खो गया है तो आपको तुरंत अपना सिम कार्ड ब्लॉक करवाना होगा. अगर फोन गुम होने पर फोन गलत हाथों में पहुंचता भी है और बैंक डिटेल्स से कोई छेड़खानी करने पर सिम कार्ड ब्लॉक होने होने की स्थिति मेंOTP को पहुंचने से रोका जा सकता है. इसके लिए आप टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं. सिम ब्लॉक करवाने के बाद आप उसी नंबर को बाद में फिर एक्टिवेट भी करवा सकते हैं.

बैंक अकाउंट में तुरंत बदलवाएं मोबाइल नंबर
चोरी या फिर गुम होने की स्थिति में बैंक अकांउट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को तत्काल बदलवाने की जरूरत है ताकि आपका बैंक अकाउंट किसी गलत गतिविधि का शिकार ना हो सके.  

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को भारत का बड़ा तोहफा, करतारपुर कॉरिडोर के बदले अजमेर शरीफ तक स्पेशल ट्रेन

मोबाइल वॉलेट का एक्सेस भी फोन से करें बंद
यूजर को मोबाइल वॉलेट का एक्सेस भी फोन से बंद होना बेहद जरूरी है. चूंकि डिजिटल पेमेंट के दौर में हम मोबाइल वॉलेट का ही इस्तेमाल करते हैं जिसकी जानकारी बैंक अकाउंट से जुड़ी होती है. ऐसे में यह करना जरूरी है.

सीईआईआर पोर्टल पर गुम हुए फोन को करें ब्लॉक
इसके अलावा सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर यानि (Central Equipment Identity Register-CEIR) पोर्टल पर गुम हुए फोन को ब्लॉक करवा सकते हैं. इसके साथ आपको पोर्टल से फोन को ट्रैक करने की सुविधा भी मिलती है.

ये भी पढ़ें: 10 रुपये का सिक्का लेने से कोई भी इनकार नहीं कर सकता, सरकार ने संसद में दिया यह जवाब
 
नजदीकी पुलिस स्टेशन में दर्ज करवाएं रिपोर्ट
आपके फोन का इस्तेमाल कर आपको नुकसान ना पहुंचा पाए, इसके लिए नजदीकी पुलिस स्टेशन में फोन गुम होने की रिपोर्ट जरूर दर्ज करवाना चाहिए.