News Nation Logo

ICICI Bank ने शुरू की नई सुविधा, 1.5 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को होगा फायदा

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के ग्राहक अपने स्मार्टफोन के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल यानी POS मशीन पर मोबाइल टैप कर पेमेंट कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Oct 2021, 09:20:19 AM
ICICI Bank Contactless Payment Solution

ICICI Bank Contactless Payment Solution (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड को साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी
  • iMobile Pay के माध्यम से एक संपर्क रहित भुगतान सेवा शुरू की

नई दिल्ली:

ICICI Bank Contactless Payment Solution: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपने बैंकिंग ऐप आईमोबाइल पे (iMobile Pay) के माध्यम से एक संपर्क रहित भुगतान (Contactless Payment) सेवा शुरू कर दी है. आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक अपने स्मार्टफोन के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल यानी  POS मशीन पर मोबाइल टैप कर पेमेंट कर सकते हैं. ICICI Bank का कहना है कि कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस शुरू होने के बाद से कस्टमर्स को डेबिट (Debit Card) या फिर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को साथ में लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस शुरू होने के बाद से आईसीआईसीआई बैंक के 1.5 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने की ये बड़ी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईसीआईसीआई बैंक की यह सर्विस नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी पर आधारित है और अब ग्राहक किसी भी आउटलेट पर मोबाइल ऐप से POS मशीन पर टैप की मदद से भुगतान कर सकेंगे. ICICI बैंक के कस्टमर्स के स्मार्टफोन में क्रेडिट और डेबिट कार्ड का डिजिटल फॉर्म उपलब्ध होगा. फिलहाल वीजा का कार्ड पर iMobile Pay मोबाइल ऐप की मदद से‘Tap to Pay’ सर्विस की सुविधा उपलब्ध है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुविधा को जल्द ही मास्टरकार्ड पर भी शुरू किया जाएगा. गूगल प्ले स्टोर से iMobile Pay के न्यू वर्जन को आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर डाउनलोड कर सकते हैं.

प्रति लेनदेन 5,000 रुपये तक कर सकते हैं भुगतान
आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार ग्राहक पीओएस डिवाइस के पास फोन को सिर्फ टैप या फिर दिखाकर प्रति लेनदेन 5,000 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं. 5,000 रुपये से अधिक के लेनदेन के लिए ग्राहकों को पीओएस डिवाइस कार्ड पिन दर्ज करना होगा.

First Published : 07 Oct 2021, 09:15:08 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.