News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने की ये बड़ी घोषणा

Cabinet Meeting Today 6 Oct 2021: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि सरकार के इस फैसले से तकरीबन 11.56 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को फायदा होने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 06 Oct 2021, 03:46:50 PM
Cabinet Meeting Today 6 Oct 2021

Cabinet Meeting Today 6 Oct 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • रेल कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस को कैबिनेट ने दी मंजूरी
  • तकरीबन 11.56 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को फायदा
  • सरकार के खजाने पर कुल 1,985 करोड़ रुपये का बोझ आएगा

नई दिल्ली:

Cabinet Meeting Today 6 Oct 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पात्र अराजपत्रित रेलवे कर्मचारियों (Non-Gazetted Railway Employees) आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को छोड़कर 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता से जुड़े बोनस (Productivity Linked Bonus) को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) का कहना है कि सरकार के इस फैसले से तकरीबन 11.56 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों को फायदा होने की संभावना है.

कुल 1,985 करोड़ रुपये का खर्च आएगा
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अनुराग ठाकुर ने बताया कि आमतौर पर रेल कर्मचारियों को 72 दिन का बोनस दिया जाता है, लेकिन अब सरकार की ओर से 78 दिन का बोनस दिया जाएगा. उनका कहना है कि इस फैसले से सरकार के खजाने पर कुल 1,985 करोड़ रुपये का बोझ आएगा. बता दें कि रेलवे के उत्पादकता आधारित बोनस में आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मचारियों को छोड़कर सभी गैर-राजपत्रित कर्मचारियों को शामिल किया गया है. गौरतलब है कि हर साल यह बोनस दुर्गा पूजा, दशहरा से पहले रेल कर्मचारियों को मिलता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 मार्च 2021 तक जो कर्मचारी सेवा में रहे हैं उन्‍हें बोनस दिया जाएगा. हालांकि बोनस का फायदा लेने के लिए उन्हें वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान सस्‍पेंड नहीं होना चाहिए. साथ ही इस दौरान सर्विस नहीं छोड़ी हो, तभी बोनस मिलेगा.

First Published : 06 Oct 2021, 03:33:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.