logo-image

खुशखबरी : केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ सकता है HRA, बढ़कर मिल सकती है Salary

सातवें वेतन आयोग के तहत इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ सकता है. अब अगर 31 फीसद से तीन प्रतिशत और महंगाई भत्‍ता बढ़ता है तो आने वाले दिनों में कर्मचारियों के HRA को भी बढ़या जा सकता है.

Updated on: 09 Dec 2021, 01:10 PM

New Delhi:

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. इसबार नए साल पर उन्हें कई सारी सुविधाएं मिलने वाली है. सातवें वेतन आयोग के तहत इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता बढ़ सकता है. इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता को जुलाई से 31 प्रतिशत करने की बात हुई है. अब अगर 31 फीसद से तीन प्रतिशत और महंगाई भत्‍ता बढ़ता है तो आने वाले दिनों में कर्मचारियों के HRA को भी बढ़या जा सकता है. बता दें कि अक्‍टूबर 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों का 3 फीसद डीए बढ़ाकर 31 प्रतिशत किया गया था.

यह भी पढे़ं- खुशखबरी : 10 दिसंबर से ट्रेन का कम होगा किराया ! यात्रियों की होगी बल्ले-बल्ले

अब एक बार फिर तीन फीसद तक महंगाई भत्‍ता बढ़ाने पर सोचा जा रहा है. इन सब से केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में बढ़ा इजाफा हो सकता है. वहीं हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी की जाएगी तो केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी में बडी बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, एचआरए बढ़ोतरी रेलवे बोर्ड के 11.56 लाख कर्मचारियों तक ही सीमित हो सकती है.

वित्त मंत्रालय की तरफ से अगर मंजूरी मिलती है तो रेलवे बोर्ड के सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2021 में बढ़ा हुआ एचआरए मिलना शुरू हो जायेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एचआरए बढ़ाने की मांग इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन ने रखी थी। अगर सरकार हाउस रेंट अलाउंस बढ़ाने की मांग मान लेती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है. 

यह भी पढे़ं- PF अकाउंट से भी जमा कर सकते हैं LIC का प्रीमियम, जानें क्या है नया नियम

 कितनी होगी बढ़ोतरी 

 तीनों श्रेणियों के लिए XYZ में 5400, 3600 और 1800 रुपये बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है.  और अगर महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है तो अधिकतम मकान किराया भत्ता 30 प्रतिशत बढ़ाया जायेगा.