logo-image

PF अकाउंट से भी जमा कर सकते हैं LIC का प्रीमियम, जानें क्या है नया नियम

नए नियम के तहत EPFO ने भविष्य निधि खाताधारकों को उनके ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) से एलआईसी प्रीमियम (LIC Premium) जमा करने की सुविधा दी है.

Updated on: 09 Dec 2021, 12:13 PM

highlights

  • सुविधा का फायदा उठाने के लिए ईपीएफओ के पास Form 14 जमा कराना जरूरी
  • ईपीएफओ के द्वारा दी जा रही इस सुविधा का फायदा सभी व्यक्ति नहीं उठा सकते हैं

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization-EPFO): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से पिछले दो साल में लगभग सभी सेक्टर में अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. कोविड की वजह से पैदा हुए हालात की वजह से एक ओर जहां भारी संख्या में लोगों का रोजगार छिन गया है. वहीं दूसरी ओर आकस्मिक खर्चों का खतरा भी बढ़ गया है जिसकी वजह से लोगों की भविष्य की योजना काफी प्रभावित हुई है. इन सब हालात के बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नए नियम से लोगों को काफी राहत मिल रही है. 

यह भी पढ़ें: राहत: 31 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं Life Certificate

नए नियम के तहत EPFO ने भविष्य निधि खाताधारकों को उनके ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) से एलआईसी प्रीमियम (LIC Premium) जमा करने की सुविधा दी है. हालांकि ईपीएफओ के द्वारा दी जा रही इस सुविधा का फायदा सभी नहीं उठा सकते हैं. ईपीएफओ ने इसको लेकर कुछ शर्तें तय की हुई हैं. PF अकाउंट होल्डर्स को इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए ईपीएफओ के पास फॉर्म 14 (Form 14) जमा कराना पड़ता है. इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद EPF अकाउंट और LIC पॉलिसी (LIC Policy) आपस में लिंक हो जाती है. ईपीएफ अकाउंट होल्डर आकस्मिक परिस्थितियों में अपने ईपीएफ अकाउंट से एलआईसी के प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

न्यूनतम दो प्रीमियम के बराबर की राशि जमा होनी चाहिए
जानकारों का कहना है कि इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए सबसे जरूरी यह है कि जब आप फॉर्म 14 भर रहे हों तो आपके EPF अकाउंट में न्यूनतम दो प्रीमियम के बराबर की राशि जमा हो. इस सुविधा का फायदा नई एलआईसी पॉलिसी के अलावा पुरानी एलआईसी पॉलिसी के बचे हुए प्रीमियम को भरने के लिए किया जा सकता है. बता दें कि ईपीएफओ की ओर से अकाउंट होल्डर्स को सिर्फ एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम को भरने के लिए यह सुविधा दी गई है.