logo-image

HRA पर केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, जानें कब से होगा लागू

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों को डीए के बाद एक और खुशखबरी मिल सकती है. हालांकि उसके लिए कर्मचारियों को अगले साल तक इंतजार करना होगा. क्योंकि केंद्र सरकार कर्मचारियों के एचआरए में इजाफा कर सकती है.

Updated on: 08 Nov 2023, 09:23 PM

New Delhi:

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार ने पिछले महीने नवरात्रि के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी. दरअसल, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी. सरकार ने इसे 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया था. इसके बाद कर्मचारियों को हाउस अलाउंस रेंट यानी एचआरए में बढ़ोतरी का इंतजार था. जिसे लेकर मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. लेकिन इसे लेकर केंद्रीय कर्मचारियों को थोड़ा सा इंतजार करना होगा. तो चलिए बताते हैं कि आखिर केंद्रीय कर्मचारियों को एचआरए के बढ़ने के लिए कब तक इंतजार करना होगा और कब तक बढ़ा हुआ एचआरए मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution : सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ऑड-ईवन पर निर्णय लेगी दिल्ली सरकार : गोपाल राय

HRA में कब होगा इजाफा

बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश में एचआरए में कई जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं. जिसके मुताबिक जब महंगाई भत्ता यानी डीए 50 फीसदी या इससे ज्यादा होता है तब एचआरए को भी रिवाइज किया जाता है. वहीं HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है. जिसमें X,Y और Z श्रेणियां शामिल हैं. अगर कर्मचारी X कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी किया जाएगा. जबकि Y कैटेगरी के लिए के शहर के कर्चारियों को 20 फीसदी एचआरए किया जाएगा. वहीं Z कैटेगरी के शहर में सेवाएं देने वाले केंद्रीय कर्मियों को HRA की दर 10 फीसदी की रहेगी.

ये भी पढ़ें: LK Advani Birthday: 96 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी ने घर पहुंचकर दी जन्मदिन की बधाई

अभी इस दर से मिल रहा एचआरए

बता दें कि वर्तमान में डीए की दर 50 फीसदी से नीचे है. ऐसे में X कैटेगरी के शहरों या कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को 27 फीसदी एचआरए मिलता है. जबकि Y कैटेगरी के लिए ये 18 फीसदी और Z कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ये 9 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: ENG vs NED : स्टोक्स का शतक और मलान की शानदार पारी, इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स को दिया 340 रनों का लक्ष्य

अगले साल मिल सकती है खुशखबरी

ऐसा माना जा रहा है  कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल की पहली छमाही में ही एचआरएस से जुड़ी खुशखबरी मिल सकती है. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए दिया जा रहा है, ऐसा में अनुमान है कि सरकार 2024 की पहली छमाही के लिए भी डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. अगर ऐसा हुआ तो डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. यानी 50 फीसदी डीए के साथ कर्मचारियों के एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी. अगर पहली छमाही में डीए में 3 फीसदी भी बढ़ोतरी हुई तो दूसरी छमाही में ये 50 फीसदी के स्तर को पार कर जाएगा. यानी एचआरए में बढ़ोतरी निश्चित होगी.