logo-image

LK Advani Birthday: 96 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी ने घर पहुंचकर दी जन्मदिन की बधाई

LK Advani Birthday: 96 साल के हुए लालकृष्ण आडवाणी, पीएम मोदी ने घर पहुंचकर दी जन्मदिन की बधाई

Updated on: 08 Nov 2023, 08:39 PM

New Delhi:

Lal Krishna Advani Birthday: बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी का आज 96 साल के हो गए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई राजनेता लाल कृष्ण आडवाणी के जन्मदिन पर उन्हें बधाई देने उनके घर पहुंचे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह भी पीएम मोदी के साथ आडवाणी के घर उनके जन्मदिन की बधाई देने पहुंचे. पीएम मोदी काफी देर तक आडवाणी के घर ठहरे. इस दौरान उन्होंने वरिष्ठ नेता को बधाई दी. साथ ही पीएम मोदी ने आडवाणी से आशीर्वाद लिया. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आडवाणी के जन्मदिन पर हर साल उन्हें बधाई देने उनके घर पहुंचते हैं और उनसे आशीर्वाद लेते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: दिवाली पर इतने बजे शुरू होंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जानिए क्या है आखिरी ट्रेन का समय?

रक्षा मंत्री ने दी बधाई

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) पर लालकृष्ण आडवाणी को बधाई दी, उन्होंने एक्स पर लिखा, "भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं हम सबके प्रेरणास्रोत, श्री लालकृष्ण आडवाणीजी को जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ. भारतीय राजनीति के वे एक प्रमुख स्तंभ रहे हैं और भाजपा संगठन को भी उन्होंने बहुत मज़बूती प्रदान की है. सार्वजनिक जीवन में लंबे समय तक सक्रिय रहे आडवाणीजी का योगदान अप्रतिम है. मैं ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य की और दीर्घजीवी होने की कामना करता हूँ."

ये भी पढ़ें: Delhi: प्रदूषण से निपटने का दिल्ली सरकार का प्लान, राजधानी में इस दिन करवाई जाएगी कृत्रिम बारिश!

गृहमंत्री अमित शाह ने भी दी बधाई

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने लालकृष्ण आडवामी को जन्मदिन की बधाई देते हुए एक्स पर लिखा, "आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएँ. आडवाणी जी ने अपने अथक परिश्रम और संगठन कौशल से पार्टी को सींचने और कार्यकर्ताओं को गढ़ने का काम किया. भाजपा की स्थापना से लेकर सत्ता तक आने में आडवाणी जी का अतुलनीय योगदान हर कार्यकर्ता के लिए प्रेरणा का अक्षुण्ण स्रोत है. ईश्वर से उनकी दीर्घायु और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूँ."

सिंध प्रांत में हुआ था आडवाणी का जन्म

लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को अविभाजित भारत के सिंध प्रांत में हुआ था अब ये स्थान पाकिस्तान में स्थिर है. उनके पिता का नाम कृष्णचंद डी आडवाणी था और उनकी माता का नाम ज्ञानी देवी था. उन्होंने पाकिस्तान के कराची में अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वह सिंध कॉलेज में दाखिल हो गए. जब देश का विभाजन हुआ तो उनका परिवार मुंबई आकर बस गया. यहां उन्होंने कानून की शिक्षा प्राप्त की. आडवाणी जब 14 साल की उम्र में वह संघ के साथ जुड़ गए.

ये भी पढ़ें: दिल्ली प्रदूषण पर नासा ने जारी की सैटेलाइट इमेज, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक खराब हुई हवा

1951 में आडवाणी श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा स्थापित जनसंघ से जुड़े गए. उसके बाद 1977 में वे जनता पार्टी से जुड़े. वे बीजेपी के संस्थापक सदस्य हैं. बीजेपी के साथ आडवाणी ने भारतीय राजनीति में अहम बदलाव किए. आडवाणी ने आधुनिक भारत में हिन्दुत्व की राजनीति का प्रयोग किया. उनका ये प्रयोग काफी सफल रहा. बीजेपी ने 1984 में जहां 2 सीटें जीती, वहीं हिंदुत्व के दम पर बीजेपी ने 2014 में पूर्ण बहुमत की सरकार बना ली.