logo-image

LIC Bima Ratna Plan: एलआईसी की इस योजना में मिलेगा दो गुना से ज्यादा रिटर्न, ये हैं 3 बड़े फायदे

एलआईसी की धन बीमा रत्न योजना के जरिए आप ना सिर्फ दो गुना रिटर्न ले सकते हैं बल्कि आपको कुल तीन फायदे मिलते हैं.

Updated on: 02 Feb 2023, 05:46 PM

highlights

  • एलआईसी की बीमा रत्न योजना के बड़े फायदे
  • निवेश राशि का दोगुना से ज्यादा मिलेगा लाभ
  • डेथ बेनिफिट्स के अलावा भी गारंटीड बोनस का फायदा

New Delhi:

LIC Bima Ratna Plan: हम अपनी पूरी जिंदगी नौकरी या जॉब में ये सोचकर निकाल लेते हैं कि बुढ़ापे में या फिर रिटायरमेंट पर हमारे पास इतना धन हो कि हम चेन की जिदंगी जी सकें. लेकिन ये तभी संभव हो पाता है जब हम समय रहते अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सही तरीके से निवेश कर सकें. आप भी कुछ ऐसे ही इन्वेस्टमेंट प्लान की सोच रहे हैं तो हम आपको देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी की बेहतरीन पॉलिसी के बारे में बताते हैं. दरअसल एलआईसी की धन बीमा रत्न योजना के जरिए आप ना सिर्फ दो गुना रिटर्न ले सकते हैं बल्कि आपको कुल तीन फायदे मिलते हैं. आइए जानते हैं इससे जुड़ी तमाम जरूरी बातें. 

क्या है LIC Dhan Ratna Plan
एलआईसी की धन रत्न योजना में निवेश करने पर आपको अपने जमा राशि का 10 गुना पैसा मिल सकता है. यही नहीं इसके साथ ही कुल तीन फायदे निश्चित हैं जो इस योजना के साथ जुड़े हैं. ये तीन फायदे हैं मनीबैक, गारंटीड बोनस और डेथ बेनेफिट्स.

एलआईसी ने इस योजना को बीते वर्ष ही लॉन्च किया है. वैसे तो इस योजना को ज्यादा समय नहीं हुआ है. लेकिन लोगों का रुझान इस योजना की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. धन रत्न या बीमा रत्न योजना एक गैर-लिंक्ड, पर्सनल, गैर-पार्टिसिपेटे बचत जीवन प्लान है. इस योजना के तहत ग्राहकों को सिक्योरिटी के साथ सेविंग का लाभ मिलता है. 

यह भी पढ़ें - Train Cancelled Today : यात्रीगण कृप्या ध्यान दें आज स्टेशन नहीं पहुंचेगी आपकी ट्रेन!

क्या है इसका फायदा
इस योजना के तहत व्यक्ति को पॉलिसी के अवधि के मुताबिक लाभ दिया जाता है. पॉलिसी की अवधि 15 वर्ष है तो पॉलिसी के 13वें और 14वें वर्ष में 25 फीसदी राशि लौटा दी जाती है. इसी तरह 20 वर्ष पॉलिसी के दौरान ये काम 18 और 19वें वर्ष में होता है जबकि 25 वर्ष की पॉलिसी के दौरान ये काम 23वें और 24वें वर्ष में होता है. 
वहीं इस पॉलिसी में आपको शुरुआत 5 वर्ष में 1000 रुपए पर 50 रुपए का बोनस निश्चित मिलता है. अगले पांच साल यानी 6 से 10 वर्ष की अवधि के बीच ये 55 रुपए हो जाता है और मैच्योरिटी की अवधिक तक ये बोनस 60 रुपए प्रति हजार हो जाता है. इसमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपकी पॉलिसी से जुड़ी सभी किश्तें समय पर गई हों.

पात्रता और शर्तें
- इस योजना में निवेश की न्यूनतम उम्र 90 दिन है, जबकि अधिकतम आयु 55 वर्ष है.
- बीमा रत्न योजना न्यूनतम 5 लाख रुपए राशि प्रदान करती है, जबकि अधिक मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं. 
- बीमा रत्न योजना में मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक अपनी सुविधानुसार भुगतान किया जा सकता है. 
- आपने 15 साल के टर्म के लिए यह पॉलिसी ली है तो न्यूनतम 5 लाख रुपए का बीमा कराने पर पॉलिसी मैच्योर होने तक कुल 9,12,500 रुपए मिलेंगे.
- इसी तरह 20 साल के टर्म प्लान में 5 लाख रुपए पर आपको मैच्योरिटी पर कुल 12,12,500 रुपए मिलेंगे. हालांकि इसमें 25 फीसदी राशि 18वें और 18वें वर्ष में मिल जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Budget 2023: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर