logo-image

Budget 2023: 1 फरवरी से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 February 2023 Changing Rules: कल यानि बुधवार को 1 फरवरी है. ये दिन देश के लोगों के लिए अहम होता है. क्योंकि इसी दिन हमारा यूनियन बजट (union budget)भी पेश किया जाता है.

Updated on: 31 Jan 2023, 01:50 PM

highlights

  • बुधवार को ही पेश होना है देश का आम बजट, आरबीआई की एमपीसी बैठक होना भी तय 
  • कैनरा बैंक सहीत एचडीएफसी के रिवार्ड प्वाइंट्स को लेकर भी आएगा बड़ा बदलाव 
  • एलपीजी के  रेटों में भी बदलाव होने की संभावनाएं.

नई दिल्ली :

1 February 2023 Changing Rules: कल यानि बुधवार को 1 फरवरी है. ये दिन देश के लोगों के लिए अहम होता है. क्योंकि इसी दिन हमारा यूनियन बजट (union budget)भी पेश किया जाता है. आपको बता दें कि हर बार की तरह इस  बार 1 फरवरी आपके जीवन में कई बदलाव लेकर आएगा. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. इसके अलावा हर माह की 1 तारीख को एलपीजी के रेटों  (lpg rates)में कुछ परिवर्तन देखने को मिलता है. साथ ही बैंक भी अपने-अपने सर्विस चार्जों में कुछ बदलाव जरूर करते हैं.

यह भी पढ़ें : Vande Bharat: इस रूट के यात्रियों की आई मौज, 2 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा

एलपीजी रेटों में बदलाव 
दरअसल, पीछले कई माह से कॅार्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेटों में तो बढ़ोतरी देखने को मिली थी. लेकिन घरेलू सिलेंडर के रेट जस के तस बने हुए हैं. बताया जा रहा है कि 1 फरवरी घरेलू सिलेंडर के दामों में कुछ कमी देखने को मिल सकती है. हालांकि इसकी अभी अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार घरेलू सिलेंडर पर दाम घटाए जा सकते हैं.

कैनरा बैंक के ग्राहकों को झटका
आपको बता दें कि कैनरा बैंक ने अपने डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर सर्विस चार्ज बढ़ाने का निर्णय लिया है. बढे हुए चार्जेज  13 फरवरी से लागू करने की योजना है. जानकारी के मुताबिक क्लासिक डेबिट कार्ड के लिए सालाना फीस 125 रुपये से बढ़कर 200 रुपये हो जाएगी. वहीं प्लेटिनम डेबिट कार्ड के लिए ये फीस अब 500 रुपये और बिजनेस डेबिट कार्ड के लिए 300 रुपये वसूली जाएगी. कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए भी शुल्क को 50 रुपये से बढ़ाकर 150 रुपये कर दिया जाएगा.

MPC की बैठक
वहीं 8 फरवरी को RBI की मौद्रिक नीति समिति एमपीसी (MPC)की मीटिंग में बदलावों को लेकर फैसला आएगा. इसमें संभवत: नीतिगत दरों में 25-35 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. आपको बता दें कि विगत वर्ष 2022 में  एमपीसी ने नीतिगत दरों में 225 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया. जानकारी के मुताबिक 100 बेसिस पॉइंट का मतलब 1 फीसदी होता है. 

HDFC रिवॉर्ड रिडेंप्शन
देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने डेबिट कार्ड के लिए रिवॅार्ड रिडेंप्शन की शर्तों में कुछ बदलाव किये हैं. ये सभी बदलाव 1 फरवरी यानि कल बुधवार से लागू कर दिये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक ग्राहक अब प्रोडक्ट की कीमत का 70 फीसदी रिडिम कर सकते हैं और बाकी अमाउंट क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना होगा. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड रिवॅार्ड को लेकर भी अहम बदलाव किये गए हैं. इन्हें 1 फरवरी से ही लागू करने की सूचना है.