logo-image

Vande Bharat: इस रूट के यात्रियों की आई मौज, 2 वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा

Vande Bharat Trains 2023: मुंबई से शिर्डी जाने वाले करोड़ों सांई भक्तों (crores of Sai devotees) के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही इस रूट पर 1 नहीं बल्कि 2 वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)चलाए जाने की घोषणा रेल विभाग की ओर से की गई है

Updated on: 31 Jan 2023, 01:16 PM

highlights

  • सिर्फ 10 दिन बाद मुंबई से शुरू की जाएगी वंदे भारत, सभी तैयारी पूरी 
  • प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 10 फरवरी को दिखा सकते हैं हरी झंड़ी 

नई दिल्ली :

Vande Bharat Trains 2023: मुंबई से शिर्डी जाने वाले करोड़ों सांई भक्तों (crores of Sai devotees) के लिए खुशखबरी है. क्योंकि जल्द ही इस रूट पर 1 नहीं बल्कि 2 वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)चलाए जाने की घोषणा रेल विभाग की ओर से की गई है. जिसे 10 फरवरी को स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हरी झंडी दिखाकर रवाना कर सकते हैं. ये दोनों ट्रेनें शिरडी और सोलापुर जैसे मुख्य स्थानों से होकर गुजरेंगी. जिसका फायदा रूट्स पर सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को होगा.  जानकारी के मुताबिक अब सरकार कई अन्य रूट्स पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने का खाका तैयार कर रही है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan: इस दिन खाते में ट्रांसफर होगी 13वीं किस्त, भू-लेख सत्यापन जरूरी

दरअसल, सीएसएमटी वंदे भारत सेवा 19 जनवरी को शुरु होना प्रस्तावित था. लेकिन किन्हीं जरूरी कारणों के चलते लॅान्चिंग को टाल दिया गया था.  जानकारी के मुताबिक अब अगले 10 दिनों बाद 2 वंदे भारत एक्सप्रेस को मंजूरी मिली है. सूत्रों का दावा है कि वंदे भारत एक्सप्रेस को स्वंय पीएम मोदी हरी झंटी दिखाएंगे. हालाकि पीएमओ की ओर से अभी ऐसी कोई अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसकी अधिकारिक सूचना भी सार्वजनिक कर दी जाएगी.

कुल 6 घंटे में सफर करेगी पूरा 
आपको बता दें कि सोलापुर -शिरडी रूट पर चलने वाली ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 9वीं और 10वीं वंदे भारत ट्रेनें होंगी.  जानकारी के मुताबिक सीएसएमटी-शिर्डी साईंनगर एक्सप्रेस शहरों के बीच की दूरी ये ट्रेनें कुल 6 घंटे में पूरा कर लेंगी. रेलवे की ओर से वंदे भारत लॅान्चिंग की तैयारी पूरी हो चुकी है. जैसे ही पीएमओ से मंजूरी मिलेगी. जानकारी को मीडिया को बता दिया जाएगा. सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि जल्द ही अन्य कई रूट्स पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

1 वंदे भारत पहले से संचालित 
अभी तक मुंबई से 1 वंदे भारत एक्सप्रेस संचालित है. जो गुजरात से गांधीनगर तक जाती है. आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस देश की हाईस्पीड़ ट्रेन हैं. जिसकी जिसे 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार के लिए डिजाइन किया गया है. हालांकि अभी देश में इतनी स्पीड के लिए ट्रैक उपलब्ध नहीं है. बताया जा रहा है कि फिलहाल इन ट्रेनों की स्पीड प्रतिघंटा 130 किमी है. जैसे ही ट्रैक आधुनिक हो जाएंगे. उसके बाद वंदेभारत एक्सप्रेस 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ही दौड़ेंगी.