logo-image

PM Kisan: इस दिन खाते में ट्रांसफर होगी 13वीं किस्त, भू-लेख सत्यापन जरूरी

PM Kisan Samman Nidhi: यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि फरवरी के प्रथम सप्ताह में ही निधि के 2000 रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. लेकिन ऐसे किसान इस बार भी स्कीम का लाभ नहीं ले पाएं

Updated on: 29 Jan 2023, 02:44 PM

highlights

  • कुछ किसानों के खाते में इस बार नहीं पहुंचेगी पीएम किसान निधि की धनराशि 
  • जानकारी के मुताबिक अभी लाखों खाते ऐसे, जिन्होने नहीं कराई ई-केवाइसी 
  • भू-लूख सत्यापन को भी सरकार ने किया मैंडेटरी

नई दिल्ली :

PM Kisan Samman Nidhi: यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि फरवरी के प्रथम सप्ताह में ही निधि के 2000 रुपए किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिये जाएंगे. लेकिन ऐसे किसान इस बार भी स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे. जिन्होने अभी तक ई-केवाइसी नहीं कराया है. साथ ही अब सरकार ने भू-लेख का सत्यापन भी अनिवार्य कर दिया है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य योजना में पार्दर्शिता लाना है. क्योंकि स्कीम में लाखों फर्जी किसान भी 2000 रुपए की किस्त पा रहे थे.. 

यह भी पढ़ें : Delhi Metro: अब रद्दी हो जाएगा दिल्ली मेट्रो का स्मार्ट कार्ड, DMRC ने किया बड़ा बदलाव

17 अक्टूबर को आई थी 12वीं किस्त 
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को 12वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. जिसमें करीब 2 करोड़ किसान 12वीं किस्त से वंचित रह गए थे. क्योंकि उन्होने ई-केवाइसी नहीं कराया था. जानकारी के मुताबिक इस बार भी करोड़ों किसान 13वीं किस्त का लाभ भी नहीं ले पाएंगे. क्योंकि आंकड़ों के मुताबिक इस बार भी सभी किसानों ने ई-केवाइसी नहीं कराई है. वहीं इस बार सरकार ने योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भू-लेख का सत्यापन भी अनिवार्य किया है.

बजट के तुरंत बाद आ सकती है 13वीं किस्त 
जानकारी के मुताबिक 31 जनवरी से बजट शुरू हो जाएगा. हालांकि देश का आम बजट 1 फरवरी को ही पेश किया जाएगा. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. बजट के तुरंत बाद यानि फरवरी प्रथम सप्ताह में ही पात्र किसानों के खाते में जमा करा दी जाएगी. इसलिए निधि इस बार उन्हीं किसानों के खाते में पहुंचेगी. जिन्होनें ई-केवाईसी कराई है. साथ ही भू-लेख का सत्यापन भी गाइडलाइन के मुताबिक कराया हुआ है.