News Nation Logo
Banner

आधार कार्ड (Aadhaar Card) फ्रेंचाइजी से होगी मोटी इनकम, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में दर्ज की गई किसी गलत जानकारी को सही कराने के लिए आधार सेंटर जाना पड़ता है और इन सेंटर को कॉमन सर्विस सेंटर या फिर UIDAI फ्रेंचाइजी कहा जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Apr 2021, 12:03:45 PM
आधार कार्ड (Aadhaar Card)

आधार कार्ड (Aadhaar Card) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने वालों के लिए UIDAI परीक्षा आयोजित करता है
  • कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर मोटी कमाई कर सकता है

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) भारतीय नागरिकों के लिए बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और पासपोर्ट समेत कई जरूरी सरकारी सेवाओं के लिए आधार जरूरी हो गया है. हालांकि सिर्फ आधार कार्ड का होना ही जरूरी नहीं है बल्कि इसमें दी गई जानकारियां भी सही होनी चाहिए. ऐसे में अगर आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी दर्ज हो गई है तो उसे सही कराने के लिए आधार सेंटर जाना पड़ता है और इन सेंटर को कॉमन सर्विस सेंटर या फिर UIDAI फ्रेंचाइजी कहा जाता है. इन आधार केंद्रों के जरिए जहां लोगों को सुविधाएं मिलती हैं वहीं दूसरी ओर ये रोजगार के लिए भी एक बेहतरीन जरिया हैं. कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेकर मोटी कमाई कर सकता है. हालांकि बहुत से लोगों को इसकी फ्रेंचाइजी लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होती है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी से जुड़ी जानकारियों को बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: होली खेलते समय नोट रंग गए तो कोई बात नहीं, जानिए इसे बदलने का तरीका

फ्रेंचाइजी के लिए देनी होती है परीक्षा
आधार केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने वालों के लिए UIDAI परीक्षा आयोजित करता है. इस परीक्षा को पास करने वाले लोगों को आधार सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है. परीक्षा में पास होने वाले व्यक्ति को आधार एनरोलमेंट और बायोमेट्रिक सत्यापन कराना होता है. इस प्रक्रिया के बाद व्यक्ति को कॉमन सर्विस सेंटर में भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

फ्रेंचाइजी के लिए रजिस्ट्रेशन का तरीका
लाइसेंस पाने के लिए सबसे पहले NSEIT की वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर जाना होगा. इसके बाद Create New User पर क्लिक करना होगा और उसके बाद एक नई फाइल खुल जाएगी. इस प्रक्रिया के बाद आपसे एक कोड शेयर करने के लिए कहा जाएगा. हालांकि Share Code के लिए https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड के बाद XML File और Share Code मिल जाएंगे. इसके बाद अगली स्क्रीन में नया फॉर्म खुल जाएगा और उसमें सभी जानकारियों को भरना होगा. इसके बाद फोन और ई मेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड आएंगे. अब इस आईडी और पासवर्ड के जरिए Aadhaar Testing And Certification के पोर्टल पर लॉगिन किया जा सकता है. 

लॉगिन करने के बाद Continue का विकल्प दिखेगा और उस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने एक और फॉर्म खुलेगा और यहां पर भी सभी जरूरी जानकारियों को भरना होगा. यहां पर अपनी फोटो और डिजिटल सिग्नेचर को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. इसके बाद Proceed To Submit Form पर क्लिक करना होगा. इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करना है और इसके लिए वेबसाइट की Menu में जाकर पेमेंट विकल्प पर क्लिक करना होगा. पेमेंट करने के बाद Please Click Here To Generate Receipt के विकल्प पर क्लिक करके रसीद ले लीजिए. 

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट से कहीं भी चले जाएं ये एयरलाइन घर पहुंचाएगी आपका सामान

सेंटर को बुक करने की प्रक्रिया
पेमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के 1 से 2 दिन के बाद आपको दोबारा वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा और वहां Book Center पर क्लिक कर नजदीकी सेंटर को चुनना होगा. इसके बाद आपको समय और तारीख बताना होगा कि आप कब परीक्षा के लिए उपलब्ध रहेंगे. इसके बाद आपको एडमिट कार्ड मिल जाएगा. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके प्रिंट करा लीजिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Apr 2021, 11:55:58 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो