News Nation Logo
Banner

होली खेलते समय नोट रंग गए तो कोई बात नहीं, जानिए इसे बदलने का तरीका

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कटे-फटे और बदरंग नोटों को आसानी से बदलने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) नोट रिफंड नियम 2009 में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Apr 2021, 11:55:24 AM
Old Note

Old Note (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आरबीआई कार्यालयों और बैंक की करेंसी नामित शाखाओं में खराब या दोषपूर्ण नोट को बदला जा सकता है
  • रिजर्व बैंक की वेबसाइट दी गई जानकारी के मुताबिक 2 हजार रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर होने पर पूरा पैसा मिलेगा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के दौर में होली का त्यौहार  (Holi Festival) मनाने के दौरान अगर आपको अपनी पॉकेट में रखे करेंसी नोट (Currency Note) का ध्यान नहीं रहा और वे पूरी तरह से रंग गए. नोट रंगने (Coloured Note) के बाद अगर वो नोट बाजार में नहीं चल रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आज की इस रिपोर्ट में हम आपको बिल्कुल मुफ्त में खराब नोटों को बदलने के लिए तरीके बताने जा रहे हैं. दरअसल, इस तरह के नोट को लेकर जब आप किसी दुकान पर जाते हैं तो वे उस नोट को लेने से मना कर देता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कटे-फटे और बदरंग नोटों को आसानी से बदलने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) नोट रिफंड नियम 2009 में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. 

आरबीआई कार्यालयों और बैंक की करेंसी नामित शाखाओं में बदला जा सकता है खराब या दोषपूर्ण नोट 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए नियमों के तहत नोट की वास्तिवक स्थिति को देखते हुए देशभर में आरबीआई कार्यालयों और बैंक की करेंसी नामित शाखाओं में खराब या दोषपूर्ण नोट को बदला जा सकता है. अगर नोट विकृत हैं या फिर थोड़ा बहुत कटे फटे हैं तो बैंक के द्वारा आपके पूरे पैसे वापस कर दिए जाएंगे. हालांकि अगर नोट में कुछ ज्यादा खराबी पाई गई तो कुछ पैसा कट भी सकता है. नियमों के तहत नामित शाखा का कोई भी अधिकारी संबंधित शाखा में प्रस्तुत किए गए कटे फटे नोट को बदलने का फैसला कर सकता है. 

कोई भी व्यक्ति अपने करीब के सरकारी (PSU Bank) और गैर सरकारी बैंक की इस तरह की ब्रांच में जाकर इन नोटों को बदलवा सकता है. बता दें कि यह सुविधा बैंक की सभी शाखाओं में उपलब्ध नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस ब्रांच में यह सुविधा उपलब्ध है वहां पर सूचना का बोर्ड लगा होगा. हालांकि उस ब्रांच के कर्मचारी नोट को बदलने से इनकार नहीं कर सकते हैं. RBI ने स्पष्टतौर पर सभी बैंकों को कटे फटे नोटों को बदलने के लिए निर्देश दिए हैं. 

रिजर्व बैंक की वेबसाइट दी गई जानकारी के मुताबिक 2 हजार रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर होने पर पूरा पैसा मिल जाएगा. वहीं अगर नोट का आकार 44 वर्ग सेंटीमीटर  होगा तो उस नोट के बदले में सिर्फ आधा पैसा ही मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कटे फटे या होली के रंग में सने नोटों को बदलने के लिए बैंक आपसे किसी तरह की कोई फीस नहीं ले सकता है. बैंक की ओर से इस सेवा को मुफ्त में दिया जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Apr 2021, 10:01:58 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो