News Nation Logo
Banner

अब बिना OPT एलपीजी सिलिंडर की नहीं होगी होम डिलीवरी, जानिए पूरी बात

1 नवंबर से आपको गैस सिलिंडर की होम डिलीवरी के लिए ओटीपी की जरूरत होगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए Delivery Authentication Code (DAC) लागू करने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Oct 2020, 03:11:50 PM
LPG Gas

अब बिना OPT एलपीजी सिलिंडर की नहीं होगी होम डिलीवरी, जानिए पूरी बात (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एलपीजी सिलिंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया अगले महीने से बदलने जा रही है. 1 नवंबर से आपको अपने घर पर गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक तेल कंपनियां गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान के लिए के नई व्यवस्था लागू करने जा रही है. इसे Delivery Authentication Code (DAC) नाम दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः पश्चिम रेलवे दशहरा और दिवाली के लिए चलाएगा 12 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें, जानिए किस रूट पर चलेंगी

100 शहरों में होगी लागू
यह सुविधा पहले चरण में 100 शहरों में लागू की जाएगी. राजस्थान के जयपुर में पहले से ही इसे लेकर एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है. इस सुविधा में कोई भी उपभोक्ता जब सिलेंडर की बुकिंग कराएगा तो उसके मोबाइल पर एक कोड भेजा जाएगा. सिलेंडर की डिलीवरी के समय इस कोड को दिखाना होगा. इस कोड को दिखाने पर ही सिलेंडर की डिलीवरी होगी. 

यह भी पढ़ेंः Indian Railway: करीब 7 महीने बाद फिर शुरू हुई तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express), यात्रा से पहले इन जरूरी बातों का रखना पड़ेगा ध्यान

ऐसे उपभोक्ताओं को होगी दिक्कत
अगर किसी उपभोक्ता का नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी पर्सन मौके पर ही एक ऐप के माध्यम से इसे रियल टाइम अपडेट कर देगा. हालांकि इस व्यवस्था से उन लोगों को दिक्कत होगी जिनके मोबाइल नंबर गलत हैं. ऐसे उपभोक्ताओं की गैस की डिलीवरी बंद भी की जा सकती है. 

First Published : 17 Oct 2020, 03:11:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो