News Nation Logo
Banner

Indian Railway: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, होली के मौके पर रेलवे चला रहा है ये स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

Indian Railway-IRCTC: रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह सभी स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली, आनंद विहार और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से संचालित की जा रही हैं. होली स्पेशल ट्रेनों में यात्री अपनी सुविधा के अनुसार रिजर्वेशन करा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Mar 2021, 11:20:41 AM
Holi Special Train Full List 2021: भारतीय रेलवे (Indian Railway-IRCTC)

Holi Special Train Full List 2021: भारतीय रेलवे (Indian Railway-IRCTC) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • भारतीय रेलवे ने होली के मौके पर रेल यात्रियों की सुविधा के लिए होली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों को चलाने का किया ऐलान 
  • होली स्पेशल ट्रेनों में सेकेंड क्लास, स्लीपर, AC फर्स्ट टीयर, AC सेकंड टीयर और AC 3 टियर की बुकिंग की जा सकती है

नई दिल्ली:

Holi Special Train Full List 2021: भारतीय रेलवे (Indian Railway-IRCTC) ने होली के मौके पर रेल यात्रियों की सुविधा के लिए होली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (Holi Special Trains) को चलाने का ऐलान किया है. रेलवे के इस ऐलान से यात्रियों को स्टेशन पर लगने वाली भीड़ या फिर टिकट नहीं मिलने की समस्या से छुटकारा मिलेगा. रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक यह सभी स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली, आनंद विहार और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से संचालित की जा रही हैं. होली स्पेशल ट्रेनों में यात्री अपनी सुविधा के अनुसार रिजर्वेशन करा सकते हैं. रेलवे की ओर से संचालित की जा रही इन ट्रेनों में सेकेंड क्लास, स्लीपर, AC फर्स्ट टीयर, AC सेकंड टीयर और AC 3 टियर की बुकिंग की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: Jio के 444, 555, 777 और 999 रुपये के प्रीपेड प्लान में है बहुत कुछ, जानिए फायदे

वाराणसी, गया, पटना, पूर्णिया, अररिया और लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन
भारतीय रेलवे ने आनंद विहार स्टेशन से वाराणसी के लिए होली स्पेशल ट्रेन चलाई है. ट्रेन हफ्ते में तीन दिन संचालित की जाएगी. आनंद विहार से शाम 6.15 बजे ट्रेन (04032) बुधवार, शुक्रवार और सोमवार को चलेगी. वाराणसी से शाम 7.30 बजे ट्रेन (04031) प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को संचालित की जाएगी. आनंद विहार से गया के लिए स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन (04412) संचालित की जा रही है. हफ्ते में दो दिन चलने वाली यह ट्रेन कानपुर, इलाहाबाद और पं. दीन दयाल स्टेशन पर रुकेगी. आनंद विहार से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन (04046 और 04045) संचालित की जा रही है. 

आनंद विहार से पटना के लिए यह ट्रेन 21 मार्च से 28 मार्च 2021 के बीच प्रत्येक शुक्रवार, रविवार और मंगलवार को दिल्ली से रवाना की जाएगी. वहीं पटना जंक्शन से 04045 ट्रेन प्रत्येक शनिवार, सोमवार और बुधवार को रवाना होगी. आनंद विहार से लखनऊ के लिए भी स्पेशल एसी ट्रेन 23 मार्च से 31 मार्च के बीच साप्ताहिक संचालित होगी. होली के मौके पर पूर्णिया, अररिया, खगड़िया व बेगूसराय जाने वाले लोगों के लिए भी रेलवे ने स्पेशल ट्रेन शुरू किया है. 

यह भी पढ़ें: One Nation One Ration Card: मेरा राशन ऐप हुआ लॉन्च, जानिए कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल

​चंडीगढ़ से गोरखपुर, नई दिल्ली से बरौनी और हजूर साहिब नान्देड के लिए स्पेशल ट्रेन

होली के मौके पर रेलवे की ओर से चंडीगढ़ से गोरखपुर के लिए साप्ताहिक ट्रेनें संचालित की जाएगी. यह ट्रेन अंबाला, सहारनपुर, बरेली और लखनऊ के रास्ते गोरखपुर पहुंचेगी. वहीं नई दिल्ली से बरौनी के बीच स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन संचालित की जाएगी और यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर, सीवान, छपरा और हाजीपुर स्टेशन होकर गुजरेगी. रेलवे हजरत निजामुद्दीन से लखनऊ के लिए एसी स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन संचालित कर रहा है. यह स्पेशल ट्रेन हजरत निजामुद्दीन से 22 मार्च 2021 और 29 मार्च 2021 को चलेगी और लखनऊ से यह स्पेशल ट्रेन 25 मार्च 2021 और 1 अप्रैल 2021 को चलेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 10:26:27 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.