logo-image

Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक नहीं रुकेंगी ट्रेनें, जानिए वजह

Haridwar Kumbh 2021: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशन पर सभी ट्रेनों का ठहराव होगा. इन स्टेशनों से यात्रियों को बस के जरिए मेले तक पहुंचाया जाएगा.

Updated on: 03 Apr 2021, 02:15 PM

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशन पर सभी ट्रेनों का ठहराव होगा
  • स्टेशनों से यात्रियों को बस से मेले तक पहुंचाया जाएगा, 12 से 14 अप्रैल तक शाही स्नान का आयोजन  

नई दिल्ली:

Haridwar Kumbh 2021: 11 अप्रैल से 14 अप्रैल 2021 तक कुंभ मेले में शाही स्नान की वजह से हरिद्वार रेलवे स्टेशन (Haridwar Railway Station) पर कोई भी ट्रेन नहीं रुकेगी. 12 अप्रैल से 14 अप्रैल महाकुंभ (Kumbh Mela 2021) में शाही स्नान की वजह से यह निर्णय लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्वालापुर, रुड़की और लक्सर स्टेशन पर सभी ट्रेनों का ठहराव होगा. इन स्टेशनों से यात्रियों को बस के जरिए मेले तक पहुंचाया जाएगा. बता दें कि 12 अप्रैल से 14 अप्रैल तक कुंभ में शाही स्नान (Shahi Snan At Kumbh Mela) का आयोजन होने जा रहा है. बता दें कि शाही स्नान 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल को मेष संक्रांति पर होगा. 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा पर होने वाले शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़े और लाखों श्रद्धालु स्नान करेंगे. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, बगैर रिजर्वेशन सफर के लिए रेलवे चलाएगा 71 अनारक्षित ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

1 से 30 अप्रैल तक ही चलेगा कुंभ मेला

बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार कुंभ मेला 1 से 30 अप्रैल तक ही चलेगा. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को 72 घंटे के अंदर कराई गई कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है. इसके बिना हरिद्वार में प्रवेश की अनुमति नहीं है. हरिद्वार में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट (Corona Negative Report) की जांच की जा रही है. निगेटिव रिपोर्ट के बिना आने वाले लोगों को हरिद्वार से वापस भेजा जा रहा है. उत्तराखंड प्रशासन के मुताबिक कुंभ मेले के मद्देनजर हरिद्वार में गोविंद घाट विस्तारीकरण का कार्य करवाया है. इसके साथ ही हरिहरानंद घाट की समुचित सफाई और अन्य व्यवस्था को दुरूस्त कराया गया है. यहां अस्थाई महिला चेंजिंग रूम और दस सीटर मोबाइल शौचालय स्थापित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhaar Card) फ्रेंचाइजी से होगी मोटी इनकम, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

कुंभ मेला सीएमओ डॉ. एसके झा ने कहा कि हरिद्वार बॉर्डर और मेला क्षेत्र में कोरोना को देखते हुए रैंडम सैंपलिंग की जा रही है. अतिसंवेदनशील राज्यों से आने वाले लोगों के रैंडम सैंपल लिए जा रहे हैं. हरिद्वार में कुंभ के अवसर पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए अस्थाई पुलों का निर्माण किया गया है. हरकी पैड़ी श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ रहती है, इसके चलते यहां क्राउड मैनेजमेंट के लिए विशेष प्रशिक्षित टीमें तैनात की गई हैं. (इनपुट आईएएनएस)