logo-image

Airtel Payments Bank के कस्टमर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, बैलेंस लिमिट को बढ़ाया

एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) की एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि RBI का बैलेंस लिमिट बढ़ाने का फैसला पेमेंट्स बैंकों की वित्तीय और डिजिटल समावेशन को भारत में आगे बढ़ाने में मदद करने का फैसला है.

Updated on: 19 Apr 2021, 09:11 AM

highlights

  • Airtel Payments Bank ने एक दिन की बैलेंस लिमिट को 1 लाख से बढ़ाकर 2 लाख रुपये किया
  • बैंक डिपॉजिट्स को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के तहत बीमा किया जाता है

नई दिल्ली :

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India-RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) ने घोषणा की है कि वह देश में पहला भुगतान बैंक बन गया है, जो 2 लाख रुपये दिन की लिमिट कर दी है. बैंक ने एक दिन की बैलेंस लिमिट (Airtel Payments Bank Daily Balance Limit) को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक की एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास (Anubrata Biswas, MD & CEO) ने कहा कि आरबीआई  (RBI Latest News) का बैलेंस लिमिट बढ़ाने का फैसला पेमेंट्स बैंकों की वित्तीय और डिजिटल समावेशन को भारत में आगे बढ़ाने में मदद करने का फैसला है. 

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों को बड़ी राहत, AirAsia और SpiceJet ने दी ये सुविधा

ज्यादा बैलेंस लिमिट भुगतान बैंकों के उपभोक्ता के इस्तेमाल को बढ़ाएंगी

अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक में हमने हमेशा माना है कि सबसे ज्यादा बैलेंस लिमिट भुगतान बैंकों (Payments Bank) के उपभोक्ता के इस्तेमाल को बढ़ाएंगी, साथ ही औपचारिक बैंकिंग तक आसानी से पहुंचने के लिए अनौपचारिक भारत के बड़े वर्गों, जैसे छोटे व्यापारियों (Small Traders) को सक्षम करेंगी.

यह भी पढ़ें: जीवन सेवा एप बना दिल्ली में कोविड रोगियों के लिए 'मुक्तिदाता'

गौरतलब है कि बैंक डिपॉजिट्स (Bank Deposit) को डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation-DICGC) के तहत बीमा किया जाता है, जो आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. 

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने चालान को लेकर किया ये बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के हैं 55 लाख यूजर

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 55,00,000 उपयोगकर्ता हैं और उन्हें प्रौद्योगिकी और एक खुदरा-आधारित वितरण नेटवर्क के माध्यम से सेवा प्रदान करता है. एयरटेल बैंक ने 5,00,000 पड़ोसी बैकिग प्वाइंट्स (Banking Points) के साथ अपना मजबूत नेटवर्क बना लिया है, जो भारत में सभी बैंक ब्रांचों (Bank Branches) और एटीएम (ATM) से ज्यादा हैं. 

यह भी पढ़ें: Indian Railway: रेलवे के परिसर में बगैर मास्क के घूमते पाए गए तो देना होगा इतना जुर्माना

- इनपुट आईएएनएस