logo-image

हवाई यात्रियों को बड़ी राहत, AirAsia और SpiceJet ने दी ये सुविधा

एयर एशिया इंडिया ( AirAsia India) ने कहा कि वह 15 मई 2021 तक बुक किए गए टिकट में यात्रा समय और तारीख बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी. कंपनी ने 15 मई तक बुकिंग के लिए सभी उड़ानों पर मुफ्त पुनर्निर्धारण की घोषणा की है.

Updated on: 19 Apr 2021, 07:59 AM

highlights

  • 15 मई 2021 तक बुक किए गए टिकट में यात्रा समय और तारीख बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी एयर एशिया
  • SpiceJet के यात्री 17 अप्रैल और 15 मई के बीच यात्रा की अवधि के लिए परिवर्तन शुल्क पर एक बार की छूट का आनंद ले सकते हैं

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus Epidemic) में तेजी से फैलाव को देखते हुए एयर एशिया (AirAsia) और बजट एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) ने बड़ा फैसला लिया है. एयर एशिया इंडिया ने कहा कि वह 15 मई 2021 तक बुक किए गए टिकट में यात्रा समय और तारीख बदलाव के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी. कंपनी ने 15 मई तक बुकिंग के लिए सभी उड़ानों पर मुफ्त पुनर्निर्धारण की घोषणा की है. एयर एशिया इंडिया की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सभी बुकिंग के लिए 15 मई तक यात्रा समय और तारीख में असीमित मात्रा में बदलाव किए जा सकते हैं और इसके लिए यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा. कंपनी ने अनिश्चितता बढ़ने और यात्रा पाबंदियों के बीच यात्रियों की सुविधाओं के लिए यह कदम उठाया है.

यह भी पढ़ें: जीवन सेवा एप बना दिल्ली में कोविड रोगियों के लिए 'मुक्तिदाता'

एयरलाइन ने अपनी नई वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएयरएशियाडॉटकोडॉटइन (www.airasia.co.in) के साथ-साथ अन्य प्रमुख बुकिंग चैनलों पर इस प्रस्ताव को बढ़ा दिया है. एयरलाइन ने कहा कि इसने मेहमानों के लिए बुकिंग से लेकर चेक-इन तक सुरक्षित और निर्बाध यात्रा की पेशकश करने के लिए बहुस्तरीय दृष्टिकोण अपनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. इसने कहा कि है कि इसके सभी विमानों में सफाई और स्वच्छता को लेकर बेहतर ध्यान रखा जा रहा है. बता दें कि इससे पहले, इंडिगो और स्पाइसजेट समेत कई विमानन कंपनियों ने इसी प्रकार की घोषणा की है और यात्रियों को बिना किसी शुल्क के यात्रा तारीख में बदलाव की सुविधा दी है। इसका कारण कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच देशभर में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा लगाई गई विभिन्न पाबंदियां हैं.

स्पाइसजेट ने कुछ बदलाव के साथ 'जीरो चेंज फी' ऑफर फिर से पेश किया
एयरलाइन प्रमुख स्पाइसजेट ने घरेलू नेटवर्क के लिए 'जीरो चेंज फी' ऑफर को नए सिरे से जारी करते हुए इसमें कुछ बदलाव किया है. कंपनी की ओर से दिया गया नया प्रस्ताव यात्रियों को सात दिनों के बजाय प्रस्थान की तारीख से कम से कम पांच दिन पहले अपने टिकट में परिवर्तन करने का अधिकार देता है. दरअसल, लो-कॉस्ट एयरलाइन स्पाइसजेट की ओर से यह अपने घरेलू यात्रियों के लिए एक स्कीम है, जिसका नाम जीरो चेंज फी है. ये ऑफर उन यात्रियों के लिए है, जिन्हें अपनी यात्रा में किसी कारण से कोई बदलाव करना पड़ गया हो. कंपनी के अनुसार, नई पेशकश यात्रियों को एक बार के शुल्क के साथ टिकटों को संशोधित करने की अनुमति देती है.

यह भी पढ़ें: Corona Relief: मोदी सरकार ने रेमडेसिविर समेत इन दवाओं के दाम घटाए

इसके अतिरिक्त एयरलाइन ने सीटों, स्पाइसमैक्स और यू फस्र्ट जैसी ऐड-ऑन सेवाओं के लिए विशेष रियायती मूल्य भी पेश किया है. एयरलाइन के अनुसार, इस प्रस्ताव का उद्देश्य सभी यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण लचीलेपन और लागत बचत का विस्तार करना है. कंपनी ने एक बयान में बताया है कि नई पेशकश के तहत, 17 अप्रैल 2021 से 10 मई, 2021 तक सीधी घरेलू उड़ान के टिकट बुक करने वाले यात्री 17 अप्रैल, 2021 और 15 मई, 2021 के बीच यात्रा की अवधि के लिए परिवर्तन शुल्क पर एक बार की छूट का आनंद ले सकते हैं. ऐसे में वन टाइम वेवर यानी फीस से छूट मिलेगी. हालांकि इस दौरान किरायों में जो भी अंतर होगा, उसे यात्री को चुकाना होगा. -इनपुट आईएएनएस